राजस्थान सरकार आर्थिक तंगी से परेशान, सरकारी खर्चों पर लगाई पाबंदी

Share on:

जयपुर। राजस्थान में सियासी संकट कम होेने के बाद सरकार को आर्थिक संकटों का सामना करना पड़ रहा है। दरअसल कोरोना वायरस के कारण प्रदेश की आर्थिक स्थिति कमजोर हो गई है। ऐसे में आर्थिक स्थिति को ध्यान में रखते हुए अशोक गहलोत की सरकार ने अब सरकारी खर्चों में कटौती करने का फैसला लिया।

मीडिया रिपोर्ट के मुुताबिक अब सरकारी अधिकारी अगर हवाई यात्रा करते हैं तो वे केवल इकोनॉमी क्लास में यात्रा कर सकेंगे। वहीं नये वाहनों और अन्य खरीद पर भी प्रतिबंध लगा दिया गया है। इसके अलावा राजकीय भोज पर भी प्रतिबंध रहेगा। नए राजकीय कार्यालयों की स्थापना पर भी फिलहाल रोक लगा दी गई है।

इससे पहले गहलोत सरकार ने बुधवार को कैबिनैट बैठक में मंत्रिमंडल से लेकर अधिकारियों और कर्मचारियों के वेतन में कटौती करने का निर्णय लिया था। इसके लिये कैटेगिरी के अनुसार अलग-अलग मापदंड तय किये गये हैं। हालांकि राजस्थान में कोरोना से पहले भी आर्थिक स्थिति बिगड़ी हुई थी जिसके कारण पहले भी गहलोत सरकार ने मंत्रिमंडल, विधायकों और सरकारी अधिकारियों तथा कर्मचारियों के वेतन में कटौती की थी।

बता दें कि कोरोना वायरस के कारण देश में ही नहीं दुनियाभर में आर्थिक हालात बिगड़ गए हैं। वहीं देश की जीडीपी भी इस बार 23.9 प्रतिशत तक गिर गई है। लाॅकडाउन के कारण बंद पड़े बाजार का सरकार की आय पर भी भारी असर हुआ है।