प्रणब मुखर्जी की सेहत में अब सुधार, अस्पताल से जारी हुआ बुलेटिन

Share on:

नई दिल्ली। कई दिनों से गंभीर रुप से बीमार पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी की हालत अब थोड़ा सुधार देखा गया है। अस्पताल ने शनिवार सुबह मेडिकल बुलेटिन जारी कर कहा कि प्रणब मुखर्जी की हालत अब सुधार देखा गया है। अभी भी लगातार डाॅक्टर द्वारा उनकी निगरानी की जा रही है।

बुलेटिन के अनुसार प्रणब मुखर्जी अभी भी गहरे कोमा में हैं लेकिन उनके गुर्दे पहले से ज्यादा अच्छे तरीके से काम कर रहे हैं। डॉक्टरों ने बताया कि प्रणव मुखर्जी अभी भी वेंटिलेटर सपोर्ट पर ही हैं। सेना के रिसर्च एंड रेफरल अस्पताल ने बताया कि प्रणब मुखर्जी का फेफड़ों में संक्रमण का इलाज जारी है। लेकिन अब उनके गुर्दे पहले से अच्छा काम कर रहे हैं।

डॉक्टरों ने बताया कि उनकी हालत हीमोडायनेमिकली स्टेबल बनी हुई है। इसका मतलब ये है कि प्रणब मुखर्जी का दिल ठीक से काम कर रहा है और शरीर में रक्त का संचार भी सामान्य है। पूर्व राष्ट्रपति पिछले 18 दिनों से अस्पताल में भर्ती हैं और ब्रेन सर्जरी के बाद लगातार गंभीर स्थिति से गुजर रहे हैं।

बता दें कि प्रणब मुखर्जी 10 अगस्त को आर एंड आर अस्पताल में भर्ती हुए थे। सांस में तकलीफ के चलते प्रणब मुखर्जी को तुरंत ही आईसीयू में भर्ती किया गया था। जिसके बाद जांच में सामने आया था कि वे कोरोना वायरस से संक्रमित है। उनकी सैन्य रिसर्च एवं रेफरल अस्पताल में ब्रेन सर्जरी हुई थी।

दरअसल मस्तिष्क में एक बड़ा सा थक्का जमा हो गया था जिसके बाद उनकी मस्तिष्क की सर्जरी की गई थी। जिसके बाद उनके फैंफड़ों में भी संक्रमण पाया गया है जिसका इलाज किया जा रहा है।