Numerology : ये है आपका लकी नंबर और शुभ रंग, जानिए कैसा रहेगा दिन

Share on:

Numerology : अंक ज्योतिष की गणना में किसी व्यक्ति का मूलांक उस व्यक्ति की तारीख का योग होता है। उदाहरण के लिए समझिए यदि किसी व्यक्ति का जन्म 23 अप्रैल को हुआ है तो उसकी जन्म तारीख (birth date) के अंकों का योग 2+3=5 आता है। यानि 5 उस व्यक्ति का मूलांक कहा जाएगा। अगर किसी की जन्मतिथि दो अंकों यानि 11 है तो उसका मूलांक 1+1= 2 होगा। वहीं जन्म तिथि, जन्म माह और जन्म वर्ष का कुल योग भाग्यांक कहलाता है। जैसे अगर किसी का जन्म 22-04-1996 को हुआ है तो इन सभी अंकों के योग को भाग्यांक कहा जाता है। 2+2+0+4+1+9+9+6=33=6 यानि उसका भाग्यांक 6 है।

Numerology

इस अंक ज्योतिष (Numerology) को पढ़कर आप अपनी दैनिक योजनाओं को सफल बनाने में कामयाब रहेंगे। जैसे दैनिक अंक ज्योतिष आपके मूलांक के आधार पर आपको यह बताएगा कि आज के दिन आपके सितारे आपके अनुकूल हैं या नहीं। आज आपको किन चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है या फिर किस तरह के अवसर आपको प्राप्त हो सकते हैं। दैनिक अंक ज्योतिष (Numerology) की भविष्यवाणी को पढ़कर आप दोनों ही परिस्थिति के लिए तैयार हो सकते हैं। तो चलिए अंक शास्त्र के माध्यम से जानते हैं आपका मूलांक, शुभ अंक और लकी कलर कौन सा है।

ये भी पढ़े – Tithi: आज है मार्गशीर्ष कृष्ण चतुर्थी तिथि, इन बातों का रखें ध्यान

Numerology

अंक 1
आपके वित्तीय कार्यों जैसे बैंक या पेंशन से संबंधित मामलों में बाधा आ सकती है। आप यात्रा कर सकते लेकिन यात्रा ज्यादा फलदायी नहीं होगी। कार्यों को पूरा करने का तनाव बेहतर हो सकता है।
शुभ अंक- 33
शुभ रंग- मेजन्टा

अंक 2
आज का दिन आपके लिए नए अवसर लाया है। आज पराक्रम और उत्साह महसूस करेंगे। दूसरों से सम्पर्क कायम रखने के लिये नेटवर्किंग का सहारा लें। पुराने मित्र से मुलाकात हो सकती है। पति-पत्नी के प्रेम-संबंधो में मिठास आएगी।
शुभ अंक- 15
शुभ रंग- वायलेट

अंक 3
आप मौज-मस्ती में दिन व्यतीत करेंगे। कठिन से कठिन निर्णय आप आसानी से ले सकते हैं। अपने नजदीकी लोगों से मधुर सम्बन्ध रखेंगे। कला, विज्ञान एवं तकनीक से जुड़े व्यक्तियों को सफलता प्राप्त हो सकती है। परिवार में संतान के द्वारा खुशखबरी प्राप्त हो सकती है।
शुभ अंक- 14
शुभ रंग- हल्का हरा

अंक 4
आज आपको बैंक से लोन मिलने की संभावना है। व्यापारिक कार्य का विस्तार करने के लिये अच्छा दिन है। संघर्ष रहेगा, कार्य को सुचारू रूप से व्यवस्थित करें। काम की अधिकता के कारण थकावट महसूस कर सकते हैं। माता-पिता के स्वास्थ्य को लेकर चिंता रह सकती है।
शुभ अंक – 22
शुभ रंग- भूरा

अंक 5
नए कार्यों को शुरू करने के लिए अच्छा दिन है। स्वास्थ्य संबंधी हो सकते हैं। प्रेमी के साथ रोमांस का भरपूर आनंद उठाएंगे। दिन भर उत्साह बना रहेगा। यात्रा हो सकती है और खर्च भी बढेंगे। संतान की तरफ से परेशानी आ सकती है।
शुभ अंक- 15
शुभ रंग- लेमन

अंक 6
आर्थिक स्थिति आपके पक्ष में नहीं रहेगी। परिवार में संबंधों को मजबूत करने में समय लगाएंगे। सामाजिक जन सम्पर्क कायम रखेंगे। आप अपने प्रिय को उपहार गिफ्ट कर सकते हैं। विद्यार्थियों को मेहनत करने की आवश्यकता है। पड़ोसी से सम्बन्ध बहुत अच्छे नहीं रहेंगे।
शुभ अंक- 11
शुभ रंग- लाल

अंक 7
आप प्रभावशाली व्यक्त्तिव के धनी हैं। अधिकारी व सहयोगी आपसे संतुष्ट रहेंगे। पुराने मित्र से मुलाकात हो सकती है। परिवार में प्रेमभाव बढ़ेगा। स्वास्थ्य का चेकअप समय-समय पर करवाते रहें। अगर यात्रा कर रहे हैं तो वाहन सावधानी से चलाएं। कहीं से आपको उपहार की प्राप्ति हो सकती है।
शुभ अंक- 24
शुभ रंग- लाल

अंक – 8
पारिवारिक अशांति के कारण मन विचलित रहेगा। नए मित्रों का चयन सोच-समझकर करें। कुछ मित्रों की वजह से बदनामी झेलनी पड़ सकती है। आपके सहकर्मी आपका साथ देंगे। यात्रा करते समय वाहन सावधानीपूर्वक ड्राईव करें।
शुभ अंक- 12
शुभ रंग – लाल

अंक- 9
व्यापार व कारोबार में विस्तार की आप योजना आप बना सकते हैं। धन संबंधी एवं लेनदेन के मामलों में पूरी सावधानी रखें। आर्थिक मामलों में आपको सफलता मिल सकती है। आप निजी सम्बन्धों में किसी पर भरोसा और विश्वास न करें। गैस, एसीडिटी आदि की समस्या हो सकती है।
शुभ अंक- 5
शुभ रंग- नारंगी