MP News : शिवराज सरकार को दिग्विजय का पत्र, कहा -किसानों को गुणवक्ता युक्त अच्छा बीज मिले

Share on:

भोपाल: मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री व राज्यसभा सांसद दिग्विजय सिंह ने मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को इस आशय के साथ पत्र लिखा है कि किसानों को गुणवक्ता युक्त अच्छा बीज मिले। उन्होंने मुख्यमंत्री से कहा है कि प्रदेश के किसानों की आय दोगुनी करने के लिए मुख्यमंत्री 2005 से लगातार बातें कर रहे हैं लेकिन आज तक प्रदेश के किसानों की आय दोगुनी नहीं हुई है बल्कि किसान कम आय की वजह से लगातार कर्ज के बोझ से दबे जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि और भी कई कारण हैं जिनकी वजह से किसान तरक्की नहीं कर पा रहा है उनमें से एक कारण गुणवत्तापूर्ण बीज का नहीं मिलना भी है।

 

किसानों को अच्छा बीज मिले यह सुनिश्चित करने के लिए पूर्व प्रधानमंत्री  इंदिरा गांधी के कार्यकाल के समय ही बीज अधिनियम 1966, बीज नियम 1968, बीज नियंत्रण आदेश 1983 प्रभावशील है। इन नियमों के प्रकाश में किसानों को टी.एल. (Truth Full Labeled Seed) प्रदाय किया जाना चाहिए। पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में राज्य बीज एवं फार्म विकास निगम, मध्यप्रदेश राज्य सहकारी बीज उत्पादक विपणन संघ भोपाल से संबंधित सहकारी समितियों, राष्ट्रीय बीज निगम, शासकीय प्रक्षेत्र सहित अन्य केंद्रीय बीज उत्पादक संस्थाओं के माध्यम से बीज उपलब्ध कराया जा रहा है। शासन प्रतिवर्ष इस प्रक्रिया में करोड़ों रुपए अनुदान भी किसानों को विभिन्न योजनाओं के माध्यम से प्रदान कर रहा है।

उन्होंने कहा कि दुर्भाग्य है कि प्रदेश में खेती किसानी के माध्यम से प्रगति के सपने देखने वाले किसान को सही गुणवत्ता का बीज मिल भी रहा है या नहीं, इसकी जांच कोई एजेंसी नहीं कर रही है। विगत विधानसभा सत्र में प्रदेश के कृषि मंत्री ने विधानसभा में यह जानकारी दी है कि बीज उत्पाद मॉनिटरिंग और गुणवत्ता नियंत्रण का नियमों में कोई प्रावधान नहीं है इसलिए गुणवत्ता की जांच कराने की विधिवत कार्रवाई नहीं हो रही है। पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह ने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को यह बात याद दिलाई कि वे कई बार अपने आप को किसान पुत्र बताते हैं इसके बाद भी किसानों की तकलीफ को कोई समझने को तैयार नहीं है।

उन्होंने मुख्यमंत्री से निवेदन किया कि शासन स्तर से नकली बीज बेचने वालों के विरुद्ध कठोर कानूनी कार्यवाही की जाए और इस संबंध में यदि नियमों को बदलना भी पड़े तो उन नियमों में बदलाव किया जाना चाहिए। पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह ने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान से कहा कि उन्हें ये विदित है कि महंगा बीज खरीदने के बाद भी किसान ठगा जाता है और वही बीज बेचने वाली एजेंसियां करोड़ों रुपए का मुनाफा कमा कर किसानों का शोषण कर रहे हैं। उन्होंने मुख्यमंत्री से अनुरोध किया है कि किसानों को घटिया और गुणवत्ता विहीन बीज देने वालों के विरुद्ध सख्त कार्यवाही करने के नियम बनाए जाएं।