भूमि पूजन के आस पास का इलाका रेड जोन, गाड़ियों को नहीं मिल रही एंट्री, जानें कैसी है सुरक्षा व्यवस्था

Share on:

अयोध्या: सैकड़ों साल से राम मंदिर निर्माण का सपना देख रहे लोगों का इन्तजार आज खाम होने जा रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज अयोध्या में राम मंदिर के लिए भूमिपूजन करेंगे। राम मंदिर के लिए कई संघर्ष हुए, आन्दोलन हुए और बहुत लंबी कानूनी लड़ाई के बाद आज ते शुभ घड़ी आई है, जब सैकड़ों लोगों का सापना पूरा होने जा रहा है। आज पूरी अयोध्या नगरी में जश्न का माहौल है। वहीं अब बस कुछ ही घंटों में भूमि पूजन का शुभारंभ पीएम मोदी द्वारा होने वाला है।

आपको बता दे, आपको बता दें जैसे-जैसे भूमि पूजन का समय नजदीक आ रहा है, वैसे ही अयोध्या में लोगों का उत्साह और ज्यादा बढ़ता जा रहा है। वही पीएम मोदी इस ऐतिहासिक क्षण के गवाह बनने जा रहे हैं। जानकारी के मुताबिक, अयोध्या नगरी को लोगों का उत्साह देखते हुए रेड जोन घोषित कर दिया गया है। साथ ही वहां गाड़ियों की एंट्री भी रोक दी गई है। आज हम आपको वहां की सुरक्षा व्यवस्था के इंतजाम के बारे में बताने जा रहे हैं। आपको बता दें अयोध्या शहर को सील कर दिया गया है। बाहर से आने वाले लोगों को और गाड़ी को अयोध्या में प्रवेश की इजाजत नहीं है।

अयोध्या में चारों ओर भूमि पूजन का जश्न मनाया जा रहा है। कही पर भजन कीर्तन चल रहे हैं तो कही पर लोगों का उत्साह देखने को मिल रहा है। वहीं कोई डफली बजा रहा है तो कोई डमरू बजा रहा है। इन सबको देखते हुए अंदाज़ा लगाया जा सकता है कि राम नगरी पूरी तरह से राममय हो चुकी है। लेकिन वहीं ये सब देखते हुए अयोध्या में कड़े प्रबंध किए गए है। क्योंकि अयोध्या नगरी में पीएम मोदी का आगमन होने वाला है। आपको बता दे, अयोध्या के बाहर और भीतर कई नाके बनाए गए हैं जहां हर गाड़ियों की चेकिंग हो रही है। साथ ही वहा बाहर से आने वाले लोगों की इजाजत नहीं है।

वहीं दोपहियां वाहनों की भी सख्त चेकिंग चल रही है। सुरक्षा प्रावधान के बारे में बताते हुए यूपी पुलिस के एडीजी प्रशांत कुमार ने मंगलवार को बताया कि अयोध्या जिले से लेकर राज्य और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अलर्ट जारी किया गया है। जानकारी के मुताबिक, राम मंदिर के आस पास का इलाका रेड जोन घोषित कर दिया गया है। सुरक्षा की दृष्टि से यातायात में भी बदलाव किया गया है। उन्होंने ने आगे बताया कि भूमि पूजन के वक्त जिले से अंदर-बाहर जाने वाले वाहनों पर कड़ी नजर रखी जाएगी। प्रशांत कुमार के अनुसार, रामजन्मभूमि के आसपास के इलाके को एसपीजी और पैरामिलिट्री फोर्स ने अपने अंडर में ले लिया है।