Indore News : खजराना में बनेगा देश का दूसरा गणेश संग्रहालय

Share on:

इंदौर (Indore News) : आज गणेश चतुर्थी के मौके पर इंदौर के प्रसिद्ध खजराना गणेश मंदिर परिसर में गणेश संग्रहालय की शुरुआत की गई है। इंदौर के सांसद श्री शंकर लालवानी ने आज इसकी शुरुआत की। इंदौर के गणेश भक्तों द्वारा प्रारंभ किए गए जा रहे इस संग्रहालय में गणेश जी की दुर्लभ मूर्तियां अलग-अलग मुद्राओं की मूर्तियां चित्र सहित भजन आरती आदि का संग्रह किया जाएगा। इंदौर के गणेश भक्त श्री निवास कुटुंबले और अन्य की पहल पर आज से इसकी स्थाई शुरुआत खजराना गणेश मंदिर परिसर में की गई है।

इस मौके पर सांसद श्री शंकर लालवानी ने कहा कि यह संभवत पूना के बाद देश का दूसरा गणेश संग्रहालय होगा। उन्होंने कहा कि इसे परिसर में ही भविष्य में बनने वाले यात्री निवास में स्थापित किया जाएगा। लेकिन तात्कालिक रूप से परिसर में बने शेड में इसे शुरू किया जा रहा है।

उन्होंने बताया कि इंदौर और आसपास के गणेश भक्तों के पास बड़ी संख्या में गणेश भक्तो के पास प्रतिमाओं ,गणेश साहित्य का संग्रह है इसे अन्य लोग भी देख सके इस दृष्टि से इस संग्रहालय की शुरुआत की गई है। सांसद श्री लालवानी ने भी गोबर और मिट्टी से बनी गणेश प्रतिमाए इस संग्रहालय को समर्पित की। इस मौके पर मंदिर के पुजारी पंडित अशोक भट्ट ,पुनीत भट्ट मंदिर के प्रबंधक प्रकाश दुबे और बड़ी संख्या में गणेश भक्त मौजूद थे।