देश की रक्षा के लिए विदेश नीति और अर्थव्यवस्था अहम, सरकार दोनों में फेल : राहुल गांधी

Share on:

नई दिल्ली। कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने एक बार फिर चीन और भारत के बीच हुए विवाद को लेकर सरकार को अपने सवालों के कटघरे में खड़े किया है। आज शुक्रवार को राहुल गांधी ने ट्विटर के जरीए अपना एक वीडियों पोस्ट किया है जिसमें उन्होंने चीन की और से सीमा पर की गई हरकतों का जिक्र करते हए भारत की मौजूदा सरकार से सवाल किए है।

इस वीडियो में राहुल गांधी ने कहा है कि अभी भारत की इसमें क्या स्थिति है, जो चीन को ये कदम उठाने की इजाजत मिल गई। ऐसा क्या हो गया कि चीन को विश्वास हो गया कि वो ऐसा कदम उठा सकता है। राहुल गांधी ने कहा कि देश की रक्षा मुख्य रूप से विदेश नीति, अर्थव्यवस्था और लोगों के विश्वास पर टिकी है. लेकिन पिछले 6 साल में इन हर मामलों में देश फेल हुआ है।

इस वीडियो में राहुल गांधी ने सरकार की विदेश नीति पर भी सवाल उठाते हुए कहा कि पहले हमारा अमेरिका, रूस, यूरोप समेत लगभग हर देश से अच्छे रिश्ते रहते थे लेकिन आज हमारा रिश्ता सिर्फ व्यापार का रह गया है। रूस के साथ संबंध खराब हुए हैं। पहले नेपाल, भूटान, श्रीलंका हमारे दोस्त थे। पाकिस्तान से अलग सभी पड़ोसी हमारे साथ काम कर रहे थे लेकिन आज हर कोई हमारे खिलाफ बात कर रहा है। इसके साथ ही उन्होंने अर्थव्यवस्था को लेकर भी सरकार की नाकामी गिनाई।