कैंसर का खतरा बना Johnson & Johnson का ये प्रोडक्ट, कहीं आप भी तो नहीं कर रहे इस्तेमाल?

Share on:

वॉशिंगटन: अमेरिकी कंपनी जॉनसन एंड जॉनसन को लेकर एक बड़ी खबर सामने आ रही है. दरअसल, इसके कुछ प्रोडक्ट में बेंजीन पाया गया है, जिससे कैंसर का खतरा रहता है. इसके चलते कंपनी ने बुधवार को अपने सनस्क्रीन उत्पादों को बाजार से वापस लेने का फैसला किया है. ख़बरों के मुताबिक, जब सनस्क्रीन उत्पादों का आंतरिक परीक्षण किया गया, तो इनमें कम मात्रा में बेंजीन होने का पता चला.

वापस मंगाए गए उत्पादों में सभी केन साइज, सन प्रोटेक्शन फैक्टर के सभी लेवल या एसपीएफ शामिल हैं. हैरानी वाली बात ये है कि कंपनी ने कहा कि कोई भी सनस्क्रीन बनाते समय बेंजीन का इस्तेमाल नहीं किया जाता है.

इन सनस्क्रीन उत्पादों में अवीनो प्रोटेक्ट + रिफ्रेश एरोसोल सनस्क्रीन और चार न्यूट्रोजेना सनस्क्रीन वर्जन- बीच डिफेंस एरोसेल सनस्क्रीन कूलड्राय सपोर्ट एरोसोल सनस्क्रीन, इनविजिबल डेली डिफेंस एरोसोल सनस्क्रीन और अल्ट्राशीर एरोसोल सनस्क्रीन शामिल हैं.  कंपनी का कहना है कि “बेंजीन का पता कंपनी और स्वतंत्र लैब की जांच में चला है. इसके साथ ही ग्राहकों से तुरंत सनस्क्रीन का इस्तेमाल करने को मना किया गया है, लेकिन जिन लोगों ने उत्पाद खरीद लिए हैं, उन्हें पैसा रिफंड कर दिया जाएगा. इन लोगों को पैसे वापस लेने के लिए कंज्यूनमर केयर पर फोन करना पड़ेगा.”