Mangal Dosh Nivaran: जीवन में आ रही है परेशानियां तो मंगल दोष हो सकता है वजह! इन उपायों से करें दूर

Share on:

मनुष्य का जीवन कई समस्याओं से घिरा हुआ है। किसी किसी के जीवन में तो परेशानी जाने का नाम तक नहीं लेती है। ऐसे में वह व्यक्ति बेहद परेशान हो जाता है। एक परेशानी खत्म नहीं होती की दूसरी परेशानी दस्तक देने के लिए द्वार पर खड़ी रहती है। आपको बता दे, इस दोष के कारण कई प्रकार की परेशानियों का सामना करना पड़ता है।

सबसे ज्यादा परेशानी इसमें शादी विवाह में आती है। साथ ही कर्ज के बोझ जैसी समस्या खत्म होने का नाम तक नहीं लेती। अगर आपके भी जीवन में ऐसा होता है या हो रहा है तो आपकी कुंडली में मंगल दोष भी हो सकता है। इसके लिए ज्योतिष के माध्यम से कुछ उपाय सु
झाए गए हैं, जिन्हें करने के बाद आप इस प्रकार के दोष से मुक्ति पा जाएगें।

ऐसे करें मंगल दोष की पहचान –

ज्योतिषों के मुताबिक, अगर आपकी शादी में दिक्कत आ रही है या फिर घर के किसी सदस्य की शादी में दिक्कत आ रही है तो ये मंगल दोष के कारण हो सकती है। इसके अलावा अगर आपके ऊपर कर्ज का बोझ है और ये बोझ उतरने की बजाए लगातार बढ़ रहा है तो समझ लें की यह भी मंगल दोष की वजह से ही है।

वहीं मंगल दोष की वजह से प्रॉपर्टी संबंधित समस्याएं भी पैदा होती हैं। जातक में रक्त संबंधी विकार पैदा होते हैं। कुंडली में मंगल दोष की वजह से व्यक्ति गुस्सैल और अंहकारी भरा हो जाता है। पारिवारिक कठिनाईयां बढ़ने लगती हैं। सप्तम भाव में अगर मंगल है तो वैवाहिक संबध में मनमुटाव आदि पैदा होते हैं।

मांगलिक दोष का निवारण –

ज्योतिषों का कहना है कि इस दोष से निवारण पाने के लिए रोजाना – ऊॅं भौमाय नमः और ऊॅं अं अंगारकाय नमः मंत्र का जाप करें।
मंगलवार सुंदरकांठ का पाठ करें और हनुमान चालीसा प्रतिदिन पढ़ें।
मंगलवार के दिन लाल कपड़ा धारण करना चाहिए।
लाल सिंदूर हनुमान मंदिर में चढाएं।
विधिपूर्वक दूध, लाल मसूर की दाल, घी, दही, शक्कर, लाल गुलाब और लाल वस्त्र से हुनमान जी की पूजा करें।
जरूरतमंदों को लाल वस्त्र या लाल मसूर दान करें।