तुलसी के इन टोटके और तांत्रिक उपाय से पूरी होगी मुंहमांगी इच्छाएं, हो जाएंगे मालामाल

Share on:

हिन्दू धर्म और ज्‍योतिष में तुलसी का बड़ा महत्त्व हैं। सभी के घर में तुलसी तो रहती ही है साथ ही सभी तुलसी की पूजा भी करते हैं। पर्यावरण को शुद्ध करने वाले, सकारात्‍मकता लाने वाले तुलसी के पौधे को घर के सामने लगाने की सलाह दी जाती है तुलसी के पौधे का धार्मिक और आयुर्वेदिक महत्‍व है। एक ओर जहां हिंदू धर्म में तुलसी के पौधे की पूजा की जाती है तो दूसरी ओर इसकी पत्तियों के सेवन से कई बीमारियां भी ठीक हो जाती है। तुलसी की पत्तियों का सेवन करने से न सिर्फ इम्यूनिटी बढ़ती है बल्कि कई तरह के गंभीर रोगों से भी छुटकारा मिलता है।

वहीं हिन्दू धर्म में तुलसी का पौधा बहुत ही पवित्र और पूजनीय माना गया है। खास बात तो यह हैं कि तुलसी में रोजाना जल चढ़ाने, पूजा करने से जीवन में समृद्धि और खुशहाली आती है। आज हम बता रहे हैं तुलसी के आश्चर्यजनक टोटके जिसे करने से सभी तरह की परेशानियों के साथ-साथ आर्थिक तंगी भी दूर हो जाएगी।

Here's why you must not chew tulsi leaves | The Times of India

तुलसी का तांत्रिक उपाय

सबसे पहले तुलसी के 7 पत्ते (तुलसीदल) और 7 काली मिर्च अपनी मुट्ठी में लें। इसके बाद जिसकी नजर उतारना है उसे लेटा कर उस बंद मुट्ठी से उक्त व्यक्ति के सिर से पैर तक ॐ नमो भगवते वासुदेवाय नम: मंत्र बोलकर 21 बार उतार लें। उसके बाद काली मिर्च बीमार व्यक्ति को चबाने के लिए दें और तुलसी के पत्तों को हाथ से मसलकर निगलने को दें। फिर बीमार व्यक्ति को लेटा कर उसके पांव के तलवों को किसी कपड़े से सात या ग्यारह बार झाड़ देने से नजर का प्रभाव दूर होता है।

Holy Basil Krishna Tulsi Ocimum Sanctum Ocimum Tenuiflorum basil seeds for  growing | Tulsi plant, Tulasi plant, Plants

टोटके

घर के आंगन में तुलसी का पौधा हो तो घर का कलह और अशांति दूर होती है। घर-परिवार पर मां लक्ष्मी जी की विशेष कृपा बनी रहती है। इतना ही नहीं प्रतिदिन दही के साथ चीनी और तुलसी के पत्तों का सेवन करना बहुत शुभ माना जाता है।

पौराणिक शास्त्रों के अनुसार तुलसी के पत्तों के सेवन से भी देवी-देवताओं की विशेष कृपा प्राप्त होती है। दही के साथ तुलसी का सेवन करने से कई प्रकार के आयुर्वेदिक लाभ भी प्राप्त होते हैं। जैसे- दिनभर कार्य में मन लगा रहता है, मानसिक तनाव नहीं रहता, शरीर हमेशा ऊर्जावान बना रहता है।

जिन लोगों का व्यवसाय ठीक प्रकार से नहीं चल रहा है। ऐसे लोगों के द्वारा तुलसी के पौधे पर प्रत्येक शुक्रवार सुबह कच्चा दूध अर्पण करने और मिठाई का भोग रखकर किसी सुहागिन स्त्री को मीठी वस्तु देने से व्यवसाय में जल्दी ही सफलता मिलने लगती है।

यदि आप अपनी कन्या के लिए योग्य वर की तलाश कर रहे हैं और उनको योग्य वर नहीं मिल रहा है, जिससे कन्या के विवाह में विलंब हो रहा है। ऐसी स्थिति में कन्या के द्वारा तुलसी के पौधे को नित्य जल अर्पण करने और प्रदक्षिणा करने से जल्दी ही मनचाहा वर मिल जाता है।