फिल्म ‘आत्मनिर्भर भारत’ का पहला पोस्टर इंदौर में लॉन्च 

Share on:

इंदौर : वर्तमान समय में आत्मनिर्भर भारत एक रचनात्मक और सकारात्मक सोच बनकर उभरी है, जिसे सभी भारतीय उत्साह और उमंग से जी रहे हैं। इस सोच को संकल्प बना कर देश के कई लोगों ने सकारात्मक कदम आगे बढ़ाएं है। इसी कड़ी में शहर के ख्यात चिकित्सक और समाजसेवी डॉ. राजीव पाल ने ‘आत्मनिर्भर भारत’ नाम से एक फिल्म बनाई है। इस फिल्म के पहले पोस्टर को आज इंदौर में प्रदर्शित किया गया।

आत्मनिर्भर भारत फिल्म के प्रदर्शन से पहले इसके पहले पोस्टर को वर्ल्ड बुक ऑफ स्टार रिकॉर्ड्स के निदेशक डॉ राजीव पाल, निर्देशक शुभेंदु दास एवं फ़िल्म के मुख्य कलाकार युवराज आनंद राव ठाकरे ने प्रदर्शित किया। इस महत्वकांक्षी फिल्म में एक युवा के दिव्यांग होने के बावजूद जीवन में रोजगार के अवसर दूसरों को उपलब्ध कराने को प्रमुखता से दिखाया गया है। यह फिल्म अगस्त माह में फिल्म फेस्टिवल और सितंबर में आम जनता के लिए प्रदर्शित की जाएगी।

डब्ल्यूबी एस आर पब्लिशिंग एंड एंटरटेनमेंट प्राइवेट लिमिटेड के निदेशक डॉ राजीव पाल (कोलकाता, पश्चिम बंगाल) एवं निर्देशक शुभेंदु दास ने बताया कि “फिल्म की कहानी अमरावती जिले के गांव ढगा निवासी युवराज आनंद राव ठाकरे की जीवन कथा पर आधारित है। 24 बरस के युवराज के 70 फीसदी दिव्यांग होने के बावजूद जीवन में रोजगार के अवसर दूसरों को उपलब्ध कराने को प्रमुखता से दिखाया गया है। बाल अवस्था में बेहद गरीबी के चलते स्कूल में प्रवेश तक के लिए 6 रुपये एकत्र करने के लिए सबके सामने हाथ फैलाना पड़े थे। यहां तक कि गांव से अमरावती में कॉलेज जाने के लिए इनके दिव्यांग होने से बस वाले बस तक नहीं रोकते थे, इसी संघर्ष को फिल्म में उतारा गया है। आज जब युवराज दिव्यांगता के बावजूद एक मिसाल बन कर दूसरों को व्यवसाय में जोड़ रहा है तो सब उसकी जीवटता को सराह रहे हैं। उसकी सफलता की शुरुआत प्रधानमंत्री रोजगार योजना से हुई जब उसे आंशिक अनुदान मिला।”

डॉक्टर पाल ने आगे बताया कि “इस फिल्म की इंडोर शूटिंग कोलकाता में की गई है जबकि आउटडोर शूटिंग नागपुर महाराष्ट्र में जारी है। वहीं फ़िल्म के कुछ अहम दृश्य इंदौर के दो फाइव स्टार होटल में भी फिल्माए गए हैं। फिल्म में युवराज की भूमिका स्वयं युवराज ने ही निभाई है, साथ में रॉनी विश्वास, रितेश कुमार, आनंद राव ठाकरे, राजेश कुमार, भाग्यश्री, नंदू, मंगेश रामटेके, संजय कुरहे, दिलीप वानखेड़े आदि कलाकार है।

युवराज आनंद राव ठाकरे ने बताया कि “मेरे जीवन में सकारात्मक बदलाव की नींव इंदौर में ही पड़ी थी जब 2019 में मुझे राष्ट्र प्रेरणा सम्मान दिया गया। इसी सम्मान के बाद मुझे पूरे देश में एक खास पहचान मिली फिर 2021 में दूसरों को रोजगार देने की पहल शुरू करते हुए युवराज फूड प्रोडक्ट की स्थापना की। इसीलिए मैं खास कर इंदौर शहर का आभारी हूं।” इसी दौरान इनकी कंपनी की शुरुआत सांसद श्री शंकर लालवानी, आयुष मंत्रालय के सदस्य डॉ दिनेश उपाध्याय, मध्यप्रदेश आयुष के निर्देशक डॉक्टर पी सी शर्मा एवं आसाम की अभिनेत्री जरीना बरुआ सहित अन्य हस्तियों की मौजूदगी में हुई।

गौरतलब है कि युवराज को सम्मानित करने वाली कंपनी वर्ल्ड बुक ऑफ स्टार रिकॉर्ड भी इंदौर से ही है, साथ ही फिल्म की कुछ शूटिंग इंदौर में भी हुई है, इसलिए पोस्टर का प्रदर्शन यहां किया गया।

फिल्म :- ‘आत्मनिर्भर भारत’ 
प्रोड्यूसर :- डॉ. राजीव पाल 
डायरेक्टर, राइटर :- शुभेंदु दास 
मुख्य कलाकार :- युवराज आनंद राव