कांग्रेसजन पूरी ताकत से जनता की सेवा करें – पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ

Share on:

भोपाल – कोरोना महामारी के इस भीषण संकट काल में जनता कांग्रेसजनों की तरफ उम्मीद भरी निगाहो से देख रही है क्योंकि सरकार नाम की कोई चीज उन्हें नजर नहीं आ रही है।चारों ओर अव्यवस्थाओं का आलम है ,अराजकता का माहौल है ,लोगों ने इस महामारी में काफी दर्द झेले हैं ,इलाज-बेड-ऑक्सीजन-जीवन रक्षक दवाइयों व इंजेक्शन के लिए उन्हें दर-दर भटकना पड़ा है।इसके अभाव में हजारों लोगों की प्रदेश में जाने गई है।संकट की इस घड़ी में कांग्रेस के सभी विधायकों ने जनता की भरपूर सेवा की है ,अपनी विधायक निधि से भी भरपूर राशि देकर लोगों की मदद की है।आप सभी अभी भी इसी प्रकार जनता की सेवा करते रहें क्योंकि यह महामारी अभी खत्म नहीं हुई है बल्कि अब ब्लैक फ़ंगस के रूप में एक नई बीमारी सामने आ चुकी है , नर सेवा ही नारायण सेवा है “ उक्त बातें पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने आज कांग्रेस विधायक दल की वर्चुअल बैठक के दौरान कांग्रेस के विधायकों से कही।
नाथ ने कहा मैंने अपने निवास से कॉल सेंटर की भांति काम किया।मुझे प्रदेश भर के विभिन्न जिलों ,शहरों ग्रामीण क्षेत्रों से दिनभर शिकायतें व मदद के लिए फोन आते रहे।मैंने हर संभव प्रयास कर जनता की भरपूर मदद की कोशिश की , आप सभी ने भी इस संकट कार्य में जनता की भरपूर सेवा की।मैं कई बार कह चुका हूं कि सरकार की नाकामी व लापरवाही के कारण हजारों लोगों की जान गई है , यह अपराध है।तमाम चेतावनी के बावजूद कोरोना की दूसरी लहर को लेकर सरकार ने कोई प्रबंध नहीं किए ?
आज सरकार लाशों पर राजनीति कर रही है।आँकड़े छुपाये जा रहे है।आज कोरोना महामारी के साथ-साथ बेरोजगारी ,अर्थव्यवस्था चौपट ,किसानों की परेशानी ,गरीब-मध्यमवर्ग-मजदूर वर्ग की परेशानियां भी हमें देखना होगी।
मोदी सरकार के नाकारापन के कारण भारत आज पूरे विश्व में बदनाम हुआ है।पहले लोग इसे चीन का कोविड कहते थे और अब विश्व में इसे भारतीय कोविड कहा जाने लगा है ? इस महामारी में मध्यप्रदेश में एक नए तरह का माफिया सामने आया है “कोविड माफिया” , जो बेड-इंजेक्शन-जीवन रक्षक दवाइयो व उपकरण की कालाबाजारी के काम में लगा हुआ है।भाजपा से जुड़े लोगों के नाम निरंतर इसमें सामने आ रहे हैं।भाजपा के लोग आज आपदा में भी अवसर तलाश रहे है ?
इस अवसर पर विभिन्न कांग्रेस विधायकों ने कमलनाथ जी के समक्ष अपनी बातें रखी।
कमलनाथ जी ने कांग्रेस विधायकों से उनके क्षेत्र में कोरोना की वर्तमान स्थिति , कोरोना से हो रही मौतों की स्थिति ,इलाज-बेड-टेस्टिंग-ऑक्सीजन,जीवन रक्षक दवाइयों व इंजेक्शन एवं वैक्सीनेशन की जानकारी ली।कांग्रेस विधायको ने उन्हें बताया कि आज जनता बेहद परेशान है ,सरकार की तरफ से उनको कोई मदद नहीं मिल पा रही है।हम अपने स्तर पर जनता की हर संभव मदद कर रहे हैं ,अपनी विधायक निधि से राशि भी दे रहे हैं।आज भी अस्पतालों में ऑक्सीजन की कमी बनी हुई हैं ,भाजपा के लोगों के पास जीवन रक्षक इंजेक्शन उपलब्ध है और जनता उसके लिये दर-दर भटक रही है।भाजपा से जुड़े हुए लोग इसकी जमकर कालाबाजारी कर रहे हैं।ग्रामीण क्षेत्रों में आज भी स्थिति सुधरी नहीं है बल्कि ग्रामीण क्षेत्रों में आज स्थिति भयावह बनी हुई है।अस्पतालों में ना इलाज है , ना साधन है ना संसाधन है , ना डॉक्टर है ,ना दवाइयां हैं ? ग्रामीण क्षेत्रों में टेस्टिंग भी नहीं हो पा रही हैं , रिपोर्ट भी 5-6 दिन में मिल रही है ,जिससे संक्रमण और बढ़ रहा है ,वैक्सीनेशन का काम भी ठप पड़ा है।

इस पर कमलनाथ जी ने कहा कि मोदी सरकार ने पश्चिम बंगाल के चुनाव के आखिरी चरण को देखते हुए 18 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों के वैक्सीनेशन कार्यक्रम की घोषणा तो कर दी लेकिन बाद में यह जुमला साबित हुई क्योंकि देश में वैक्सीन थी ही नहीं।84 देशों को 6.5 करोड़ से अधिक वैक्सीन निर्यात कर दी गई।संकट के समय भी वैक्सीन, रेमड़ेसिविर और ऑक्सीजन का निर्यात होता रहा।
विधायकों ने बताया कि ग्रामीण क्षेत्रों में बड़ी संख्या में लोगों की मौत हो रही है ,उन्हें मृत्यु प्रमाण पत्र तक नहीं दिए जा रहे हैं।
साथ ही कई विधायकों ने गेहूं खरीदी की दिक्कत से भी कमलनाथ जी को अवगत कराया।
उन्होंने बताया कि बारदानों की कमी के कारण गेहूं खरीदी केंद्रों पर खरीदी नहीं हो पा रही है ,तूफान के कारण हुई बेमौसम बारिश से ख़रीदी केंद्रो के बाहर लाइन में लगे कई किसानों का गेहूं भीग गया है ,उन्हें भी काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है ,सरकार को उन्हें मुआवजा देना चाहिए और उनके गीले गेहूं को खरीदना चाहिए।एक तरफ शिवराज जी दावा करते हैं किसानों का एक-एक दाना खरीदेंगे ,मिट्टी तक खरीदेंगे लेकिन किसानों का गेहूं खरीदा नहीं जा रहा है ?
कमलनाथ जी ने इस पर कहा कि एक तरफ शिवराज सिंह किसानों को दो हज़ार की राशि देकर उसे किसान सम्मान निधि बता रहे हैं ,जबकि डीजल-खाद व बीज की बढ़ी कीमतों से किसानों की लागत आज दोगुनी हो गई है ? हम किसानो के साथ खड़े है और उनकी हर लड़ाई को लड़ेंगे।
ग्वालियर क्षेत्र के विधायकों ने ग्वालियर-चंबल क्षेत्र में संकट की इस घड़ी में कमलनाथ जी द्वारा ऑक्सीजन व अन्य साधन-संसाधन उपलब्ध कराने पर उनका धन्यवाद कहा और कहा कि कमलनाथ जी ने ग्वालियर-चंबल क्षेत्र के संरक्षक के रूप में अपनी भूमिका का निर्वहन इस संकटकाल में किया है , यहाँ के जनसेवक को तो लोग ढूँढ रहे है। उसके लिए क्षेत्र की जनता आपकी सदैव आभारी रहेगी।
कई विधायकों ने इस महामारी में भारी भरकम बिजली बिल मिलने का मामला उठाया और कहा कि सरकार को बिजली बिल माफ करना चाहिए।
कमलनाथ जी ने कहा कि कांग्रेस इस माँग को उठायेगी।
कई विधायकों ने इस महामारी में छिंदवाड़ा मॉडल की तारीफ की कि किस प्रकार छिंदवाड़ा में ऑक्सीजन सरप्लस बनी रही ,लोगों को इलाज से लेकर हर चीज ,समय पर उपलब्ध हुई। जिस छिंदवाड़ा मॉडल को भाजपा कोसती है ,उस छिंदवाड़ा मॉडल को अपनाकर प्रदेश को इस महामारी से मुक्त किया जा सकता है ल।
कई विधायकों ने कहा कि शिवराज जी ने घोषणा जरूर कर दी लेकिन आज भी जरूरतमंद लोगों को खाद्यान्न नहीं मिल पा रहा है ,खाद्यान पात्रता पर्ची नहीं मिल रही है।
कई विधायकों ने इस कोरोना कर्फ्यू में प्रशासन व पुलिस की तानाशाही व दमन की जानकारी दी कि किस प्रकार गरीब ,ठेले वालों के साथ अत्याचार किया जा रहा है ,छोटे-छोटे व्यापारियों पर हजारों रुपए का जुर्माने किया जा रहा हैं ,उनके साथ मारपीट की जा रही है।
राजगढ़ के विधायक ने राजगढ़ में नवनिर्मित कोरना वार्ड में पहली बारिश में ही पानी टपकने की जानकारी दी।
कई विधायकों ने ब्लैक फ़ंगस के लिए उपयोग में आने वाले इंजेक्शनो की कमी की जानकारी दी और इस बीमारी की भयावहता बताते हुए कहा कि इस बीमारी को लेकर सरकार को तत्काल कड़े कदम उठाना चाहिए।
कई विधायकों ने जानकारी दी कि सरकार की घोषणा के बाद भी आज भी मरीज़ों को आयुष्मान कार्ड योजना का लाभ नहीं मिल रहा है ,जिन मरीजों का पहले ही उपचार हो चुका है ,उन्हें आयुष्मान कार्ड योजना का लाभ नहीं मिला है उन्हें भी उनकी राशि वापस लौटाई जाये।
कई विधायकों ने शिवराज सरकार के शराब प्रेम की जानकारी देते हुए बताया कि इस महामारी में भी ग्रामीण क्षेत्रों में शराब की दुकानें खोल दी गई है।
कमलनाथ जी ने कहा कि आप
सभी जनहित के इन मुद्दों
को प्राथमिकता से उठाये , जनता की लड़ाई लड़े।आप सभी को गरीब-मजदूर-श्रमिक व मध्यमवर्ग के हक की लड़ाई को भी लड़ना है ,आप उनका सहारा बने ,उनकी आवाज उठाएं।
भाजपा संकटकाल में भी बदले की राजनीति कर रही है ,आपको आक्रमक रहकर उसका जवाब देना है।हमें इस महामारी में सेवा का अवसर मिला है ,हम जनता की भरपूर सेवा करें ,सेवा से आपको सुकून मिलेगा।
हमने हमारी 15 माह की सरकार में अपनी नीति और नियत का परिचय दिया था ,जिसकी गवाह आज प्रदेश की जनता है।हमने इन 15 माह में किसी भी कांग्रेसजन का सर झुकने नहीं दिया।संकट के इस समय जनता हमें याद कर रही है और उम्मीद भरी निगाहों से हमारी ओर देख रही है।सभी लोग इसी प्रकार जनता की इस संकटकाल में भरपूर सेवा व मदद करते रहें।जरूरतमंद-पीड़ित लोगों की सभी आवश्यक मदद करें ,यही कांग्रेस की रीति नीति है।