Diwali 2024: अगर चाहते है जीवन में खुशियां ही खुशियां, तो इस दिवाली अपनी राशि के अनुसार करें इन चीजों का दान

Share on:

Diwali: दिवाली को हिंदुओं का सबसे बड़ा और पवित्र त्यौहार माना जाता है। यह त्यौहार प्रतिवर्ष कार्तिक मास की अमावस्या को मनाया जाता है। इस बार यह त्यौहार 31 अक्टूबर को मनाया जा रहा है। अगर इस शुभ त्यौहार पर आप अपनी राशि के अनुसार कुछ चीजों का दान करते हैं, तो आपके जीवन में खुशियां अपना घर करने वाली है। दिवाली पर दान करना बहुत ही शुभ माना जाता है। इस दिन दान करने से देवी लक्ष्मी और भगवान श्री गणेश की कृपा आप पर बनी रहती है। तो आइए, आपको बताते हैं कि आपको अपनी राशि के अनुसार दिवाली पर किन चीजों का दान करना चाहिए, ताकि आपका जीवन खुशहाल हो सके।

1. मीन राशि
मीन राशि वालों को दिवाली पर गरीब और जरूरतमंद लोगों को कंबल दान करने चाहिए। इस दिन आप सिल्वर रंग के वस्त्र धारण करके देवी लक्ष्मी की पूजा कर सकते हैं।

2. कुंभ राशि
कुंभ राशि के जातकों को दुर्गा माता के मंदिर में जाकर इस दिन मलाल गुलाल अर्पित करना चाहिए। साथ ही इस दिन लक्ष्मी जी की पूजा करते समय आपको लाल रंग के वस्त्र धारण करने चाहिए।

3. मकर राशि
मकर राशि वालों को दिवाली के दिन साबुत धनिए का दान करना चाहिए और अपने घर पर ब्राह्मणों को भोजन करवाना चाहिए। इस राशि के लोग लक्ष्मी माता की पूजा करते समय नीले रंग के वस्त्र धारण कर सकते हैं।

4. धनु राशि
धनु राशि के लोगों को दिवाली के दिन लोहे से बनी वस्तुओं का दान करना चाहिए। इस राशि के लोग लक्ष्मी माता की पूजा करते समय कत्थई रंग के वस्त्र धारण कर सकते हैं।

5. कन्या राशि
कन्या राशि के लोगों को दिवाली के दिन ब्राह्मणों को भोजन करवाना चाहिए और भोजन करवाने के बाद उन्हें कुछ मीठा खिलाकर दक्षिणा देनी चाहिए। ऐसा करने से आपके ऊपर देवी लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है। इस राशि के लोग लक्ष्मी माता की पूजा करते समय ग्रे रंग के वस्त्र धारण कर सकते हैं।

6. तुला राशि
ऐसा माना जाता है की तुला राशि के लोगों को दिवाली के दिन पुस्तकों का दान करना चाहिए। इस राशि के लोग लक्ष्मी माता की पूजा करते समय गुलाबी रंग के वस्त्र धारण कर सकते हैं।

7. वृश्चिक राशि
दिवाली के दिन चने की दाल और गुड़ का दान करना इस राशि के लोगों के जीवन में खुशी ला सकता है। इस राशि के लोग लक्ष्मी माता की पूजा करते समय मैरून रंग के वस्त्र धारण कर सकते हैं।

8. सिंह राशि
सिंह राशि के लोगों को दिवाली के दिन वस्त्रों का दान करना चाहिए। इस राशि के लोग लक्ष्मी माता की पूजा करते समय सफेद रंग के वस्त्र धारण कर सकते हैं।

9. कर्क राशि
कर्क राशि के लोगों को दिवाली के दिन चावल का दान करना चाहिए। इस राशि के लोग लक्ष्मी माता की पूजा करते समय फिरोजी रंग के वस्त्र धारण कर सकते हैं।

10. मिथुन राशि
मिथुन राशि के लोगों को दिवाली के दिन गुड़ का दान करना चाहिए। इस राशि के लोग लक्ष्मी माता की पूजा करते समय क्रीम रंग के वस्त्र धारण कर सकते हैं।

11. मेष राशि
मेष राशि के लोगों को दिवाली के दिन जरूरतमंदों और गरीबों को शक्कर का दान करना चाहिए। इस राशि के लोग लक्ष्मी माता की पूजा करते समय लाल रंग के वस्त्र धारण कर सकते हैं।

12. वृषभ राशि
वृषभ राशि के लोगों को दिवाली के दिन हरी मूंग का दान करना चाहिए। इस राशि के लोग लक्ष्मी माता की पूजा करते समय सफेद रंग के वस्त्र धारण कर सकते हैं।