Vinoba CM Rise School: MP के इस विद्यालय को मिला दुनिया के बेस्ट स्कूल का खिताब, लंदन के T-4 एजुकेशन इंस्टीट्यूट ने किया घोषित

Share on:

Vinoba CM Rise School: रतलाम के विनोबा नगर स्थित सीएम राईज स्कूल ने हाल ही में एक बड़ी उपलब्धि हासिल की है। लंदन की संस्था टी4 एजुकेशन ने एक वर्चुअल कार्यक्रम में इस स्कूल को इनोवेशन श्रेणी में विश्व का सर्वश्रेष्ठ स्कूल घोषित किया। यह सम्मान प्राप्त करने वाला यह भारत का पहला सरकारी स्कूल है।

Vinoba CM Rise School: टी4 एजुकेशन के संस्थापक ने दी बधाई 

टी4 एजुकेशन के संस्थापक विकास पोटा ने सीएम राईज स्कूल और मध्य प्रदेश सरकार को बधाई दी। उन्होंने कहा कि यह सफलता दिखाती है कि भारत के सरकारी स्कूलों में विश्व स्तरीय शिक्षा का निर्माण किया जा रहा है, जो अन्य शिक्षकों के लिए प्रेरणा का स्रोत है।

घोषणा के समय प्रदेश के सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्योग मंत्री चैतन्य कश्यप भी वर्चुअली जुड़े थे। इस खुशी के मौके पर स्कूल के सह प्राचार्य गजेंद्र सिंह राठौर भावुक हो गए, जबकि शिक्षिकाएं और छात्र खुशी से नाचने लगे। समारोह के दौरान छात्र और उनके परिवार फूलों से होली मनाने लगे और घंटों तक नृत्य किया।

ग्लोबल प्रतिस्पर्धा में सफलता

इस पुरस्कार के लिए 100 से अधिक देशों के स्कूलों ने भाग लिया, जिसमें कई प्रतिष्ठित निजी स्कूल भी शामिल थे। सीएम राईज स्कूल ने पहले भी विश्व के 10 सर्वश्रेष्ठ स्कूलों में जगह बनाई थी और अब वह इस उपलब्धि को प्राप्त कर चुका है।

रतलाम महापौर प्रहलाद पटेल ने इस उपलब्धि को गर्व की बात बताते हुए कहा कि यह दर्शाता है कि सरकारी स्कूलों में भी विश्वस्तरीय शिक्षा उपलब्ध है। पीपल्स की प्रदेश सीईओ कृति भरुचा ने इस सफलता को अन्य स्कूलों के लिए प्रेरणादायक बताया।स्कूल के वाइस प्रिंसिपल गजेंद्र सिंह राठौर ने कहा कि उन्होंने कभी नहीं सोचा था कि उनका स्कूल इस स्तर पर पहुंचेगा। उन्होंने इस उपलब्धि को सभी शिक्षकों और छात्रों की मेहनत का परिणाम बताया।

चैतन्य कश्यप ने इसे केवल रतलाम के लिए नहीं, बल्कि भारत के शिक्षा क्षेत्र में एक महत्वपूर्ण उपलब्धि बताया। यह संदेश देता है कि छोटे शहरों में भी शिक्षा के स्तर को ऊंचा किया जा सकता है।