Cyclone Dana: 120KM की रफ्तार, भयानक लहरें, तेज आंधी-बारिश… लैंडफॉल के बाद कहर बरपा रहा ‘दाना’

Share on:

Cyclone Dana: बंगाल की खाड़ी से उठे चक्रवात ‘दाना’ ने ओडिशा के तट से टकरा लिया है, जिससे ओडिशा और पश्चिम बंगाल में भारी बारिश और तेज हवाएं चल रही हैं। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार, लैंडफॉल शुक्रवार सुबह तक जारी रहने की संभावना है।

लैंडफॉल की जानकारी

चक्रवात ‘दाना’ ने भद्रक जिले के धामरा और केंद्रपाड़ा जिले के भीतरकनिका के बीच लैंडफॉल किया। इसके दौरान हवा की गति लगभग 120 किलोमीटर प्रति घंटे थी। मौसम विभाग के अनुसार, तूफान उत्तर-उत्तरपश्चिम की ओर 10 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से बढ़ रहा है।

मौसम का प्रभाव
Cyclone Dana
Cyclone Dana

चक्रवात के कारण ओडिशा के विभिन्न क्षेत्रों में तेज हवाएं और भारी बारिश जारी है। इससे कई पेड़ उखड़ गए हैं और सड़कें क्षतिग्रस्त हो गई हैं। पश्चिम बंगाल में भी चक्रवात का प्रभाव देखा जा रहा है, जहां तेज हवाओं के साथ बारिश हो रही है।

अगले 24 घंटे की चेतावनी

मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों को महत्वपूर्ण बताया है। चक्रवात ‘दाना’ का पिछला हिस्सा जमीन में प्रवेश कर रहा है और भूस्खलन की प्रक्रिया जारी है। यह उत्तर ओडिशा में पश्चिम-उत्तरपश्चिम की ओर बढ़ने की संभावना है, और पूर्वाह्न तक धीरे-धीरे कमजोर होकर चक्रवाती तूफान में बदल जाएगा।

ममता बनर्जी की सतर्कता

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने चक्रवात ‘दाना’ के खतरे को देखते हुए हावड़ा में नियंत्रण कक्ष का दौरा किया और पूरी रात वहीं रहीं। राज्य में अब तक 2 लाख 11 हजार 234 लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है।

परिवहन सेवाओं पर असर

चक्रवात के कारण ओडिशा और पश्चिम बंगाल में हजारों लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाने के लिए तैयारी की गई है। इस दौरान 400 से अधिक ट्रेनों को रद्द कर दिया गया है और कई उड़ानें भी निलंबित की गई हैं। स्कूलों को बंद करने के निर्देश दिए गए हैं।भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) ने चक्रवात ‘दाना’ पर नजर रखने के लिए ईओएस-06 और इनसेट-3डीआर उपग्रहों का उपयोग किया है, ताकि आपदा प्रबंधन प्रयासों में सहायता मिल सके।