Public Holiday: 3 दिन की छुट्टी घोषित, इतने दिन फिर बंद रहेंगे स्कूल-कॉलेज दफ्तर, ये है वजह

Share on:

Public Holiday : मध्यप्रदेश में दिवाली के त्योहार की तैयारी जोर-शोर से चल रही है, और इस बार दिवाली से पहले हल्की ठंड का एहसास भी होने लगा है। ऐसे में यदि आप इस दौरान कहीं घूमने का मन बना रहे हैं तो आपके लिए खुशखबरी है। नवंबर के पहले सप्ताह में बंपर छुट्टियों का इंतजार है।

कब-कब मिलेंगी छुट्टियां?

इस बार दिवाली, गोवर्धन पूजा और भाई दूज पर आप तीन दिनों की लगातार छुट्टियों का आनंद ले सकते हैं। आइए जानते हैं कि मध्यप्रदेश में कब-कब छुट्टियां रहेंगी और क्यों:

  1. 31 अक्टूबर 2024दीपावली (दीपावली की पूर्व संध्या)
    31 अक्टूबर को कुछ स्थानों पर दिवाली की पूर्व संध्या के कारण छुट्टी रहेगी। यह दिन दीपावली के जश्न की शुरुआत है, और कई लोग इस दिन को खास मानते हैं।
  2. 1 नवंबर 2024दीपावली
    1 नवंबर को दिवाली का मुख्य पर्व मनाया जाएगा। इस दिन भी स्कूल, कॉलेज, बैंक और दफ्तरों में छुट्टियां रहेंगी। इस दिन पूरे प्रदेश में दीप जलाने और दीपावली की खुशियां मनाने की तैयारियां चलेंगी।
  3. 2 नवंबर 2024गोवर्धन पूजा
    दिवाली के बाद 2 नवंबर को गोवर्धन पूजा होगी। इस दिन को खासतौर पर गोधूलि वेला में पूजा की जाती है। इस दिन भी स्कूल, कॉलेज और सरकारी दफ्तरों में छुट्टी रहेगी।
  4. 3 नवंबर 2024भाई दूज
    भाई दूज का पर्व 3 नवंबर को मनाया जाएगा। इस दिन भाई अपनी बहन के घर जाते हैं और उनके अच्छे स्वास्थ्य और लंबी उम्र की कामना करते हैं। इस दिन भी छुट्टियां रहेंगी।

छुट्टियों का मौका

इस साल दिवाली, गोवर्धन पूजा और भाई दूज की छुट्टियों का सिलसिला आपको चार दिनों में लगातार तीन दिन की छुट्टियों का लाभ देगा। 31 अक्टूबर से लेकर 3 नवंबर तक, आप परिवार के साथ इस अवसर को अच्छे से मना सकते हैं।

इस बार छुट्टियों का यह सिलसिला आपके लिए एक बेहतरीन अवसर साबित हो सकता है, खासकर अगर आप किसी ट्रिप या परिवार के साथ समय बिताने का सोच रहे हैं।