Gold & Silver Price: सोना-चांदी ऑल टाइम हाई पर, चांदी 2800 रुपये बढ़ी, सोने में रिकॉर्ड तोड़ बढ़ोत्तरी

Share on:

Gold & Silver Price: सोने और चांदी की कीमतें इन दिनों अपने ऐतिहासिक उच्चतम स्तर पर पहुंच गई हैं। एमसीएक्स (MCX) पर सोने की कीमत 450 रुपये बढ़कर 78,170 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गई है, जो अब तक का सबसे ऊंचा स्तर है। इसके साथ ही चांदी में भी शानदार तेजी देखी जा रही है, और इस समय चांदी की कीमत 2800 रुपये बढ़कर रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच चुकी है।

सोने की कीमतों में लगातार बढ़ोतरी

सोना लगातार अपने रिकॉर्ड तोड़ रहा है और हर दिन नई ऊंचाइयों पर पहुंच रहा है। पिछले शुक्रवार को भी सोना उच्चतम स्तर पर बंद हुआ था, और इस तरह की बढ़ोतरी की संभावना अभी भी बनी हुई है। त्योहारी सीजन के चलते सोने और चांदी की कीमतें और भी अधिक प्रभावित हो सकती हैं, जिससे आम लोगों को खरीदारी से पहले सोचना पड़ सकता है।

बढ़ती मांग से सोने को मिल रहा है फायदा

सोने की कीमतों में वृद्धि के पीछे मुख्य कारण बढ़ती मांग और अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोने की बढ़ती कीमतें हैं। इस समय, सोने के निवेशकों को भी अच्छा रिटर्न मिल रहा है। पिछले एक साल में सोने ने 29% का रिटर्न दिया है, और इस साल 15 अक्टूबर 2024 तक सोने में 21% का रिटर्न मिला है।

अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोने और चांदी की स्थिति

अंतरराष्ट्रीय बाजार में भी सोने और चांदी की कीमतों में जबरदस्त बढ़ोतरी देखी जा रही है। आज COMEX पर सोने का भाव 16.85 डॉलर बढ़कर 2747 डॉलर प्रति औंस हो गया है। वहीं, चांदी भी 3.12% बढ़कर 34.247 डॉलर प्रति औंस तक पहुंच गई है। इस बढ़ोतरी के कारण, सोने और चांदी के मूल्य निवेशकों के लिए आकर्षक हो गए हैं, लेकिन त्योहारी सीजन में ये और भी महंगे हो सकते हैं।

दिवाली और धनतेरस पर सोने की खरीदारी

अब सबकी नजरें 29 अक्टूबर से शुरू होने वाली दिवाली पर हैं, और खासकर धनतेरस के दिन की खरीदारी पर भी सबकी निगाहें टिकी हैं। इस समय सोने की कीमतों को देखते हुए, यह सवाल उठता है कि इस बार दिवाली और धनतेरस पर सोने की खरीदारी किस तरह की रहेगी। सोने की मौजूदा कीमतों के अनुसार, आम लोग इस बार सोने की खरीदारी में अधिक सोच विचार कर सकते हैं।