Onion Price Hike: त्योहारी सीजन में प्याज महंगा होने से बढ़ी सरकार की चिंता, रिटेल मार्केट में 35 रुपये में बेचने की तैयारी

Share on:

Onion Price Hike: त्योहारी सीजन में प्याज की बढ़ती कीमतों ने उपभोक्ताओं को चिंतित कर दिया है। इस समस्या का समाधान करने के लिए, केंद्र सरकार ने बड़ा फैसला लेते हुए महाराष्ट्र के नासिक से प्याज मंगवाने का निर्णय लिया है। इस कदम का उद्देश्य दिल्ली-एनसीआर में प्याज की उपलब्धता को बढ़ाना और कीमतों में कमी लाना है।

रेलवे के माध्यम से प्याज का परिवहन

खाद्य आपूर्ति और उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय ने जानकारी दी कि 42 बीसीएन वैगनों में कुल 1600 मीट्रिक टन प्याज रेल के माध्यम से नासिक से दिल्ली लाया जाएगा। यह मात्रा 53 ट्रकों के बराबर है और उम्मीद की जा रही है कि ये प्याज 20 अक्टूबर 2024 तक दिल्ली पहुंच जाएंगे। मंत्रालय की सचिव निधि खरे ने बताया कि रेल के माध्यम से प्याज का परिवहन एक महत्वपूर्ण कदम है, जिससे प्याज के त्वरित वितरण को सुनिश्चित किया जाएगा।

व्यापक वितरण योजना

उपभोक्ता मामलों के विभाग ने नासिक से उत्तर पूर्वी क्षेत्र के विभिन्न स्थानों जैसे न्यू जलपाईपुरी, डिब्रूगढ़, न्यू तिनसुकिया, और चांगसारी के लिए भी प्याज भेजने की अनुमति मांगी है। इससे देश के हर क्षेत्र में उचित मूल्य पर प्याज उपलब्ध कराने में मदद मिलेगी।

मूल्य स्थिरीकरण कोष का उपयोग

सरकार ने मूल्य स्थिरीकरण कोष के माध्यम से 4.7 लाख टन प्याज की खरीद की है, जिसे 5 सितंबर 2024 से विभिन्न बाजारों में थोक दर पर 35 रुपये प्रति किलोग्राम के हिसाब से बेचा जा रहा है। अब तक 92,000 टन प्याज का परिवहन नासिक और अन्य स्रोतों से किया जा चुका है।

प्याज की कीमतों में गिरावट

सरकार ने बताया कि उत्तर प्रदेश, हरियाणा, महाराष्ट्र, ओडिशा, पंजाब, झारखंड और तेलंगाना में प्याज की कीमतें पिछले महीने के मुकाबले कम हुई हैं। लासलगांव बाजार में प्याज की कीमत 24 सितंबर 2024 को 47 रुपये प्रति किलोग्राम से घटकर 15 अक्टूबर को 40 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई है।

टमाटर की कीमतों पर भी नजर

उपभोक्ता मामलों के सचिव ने कहा कि बारिश के कारण आंध्र प्रदेश, कर्नाटक और महाराष्ट्र में टमाटर का उत्पादन प्रभावित हुआ है। हालांकि, आने वाले समय में महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश से टमाटर की आवक बढ़ने की उम्मीद है, जिससे कीमतों में कमी आएगी।