MSP Hike: करोड़ों किसानों को सरकार का दिवाली गिफ्ट! कई फसलों की MSP में बढ़ोतरी, जानें नए रेट

Share on:

MSP Hike:  दिवाली से पहले केंद्र सरकार ने किसानों को राहत प्रदान करते हुए प्रमुख रबी फसलों के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) में बढ़ोतरी की है। यह निर्णय बुधवार को हुई कैबिनेट की बैठक में लिया गया, जिसमें केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने इस फैसले की घोषणा की।

गेहूं और सरसों में विशेष बढ़ोतरी

इस बढ़ोतरी के तहत, गेहूं का न्यूनतम समर्थन मूल्य 150 रुपये प्रति क्विंटल बढ़कर 2,275 रुपये से 2,425 रुपये हो गया है। इसके अलावा, सरसों के लिए एमएसपी में 300 रुपये की वृद्धि की गई है, जिससे अब यह 5,950 रुपये प्रति क्विंटल हो गया है।

चने और अन्य फसलों का एमएसपी

चने के लिए एमएसपी को 210 रुपये बढ़ाकर 5,650 रुपये प्रति क्विंटल कर दिया गया है। मसूर के लिए एमएसपी में 275 रुपये की बढ़ोतरी की गई है, जबकि कुसुम और जौ के लिए क्रमशः 140 रुपये और 130 रुपये प्रति क्विंटल का इजाफा किया गया है।

आर्थिक राहत का उद्देश्य

यह कदम किसानों को वित्तीय राहत प्रदान करने और विशेष रूप से आगामी रबी सीजन के दौरान उनकी कृषि आय का समर्थन करने के लिए उठाया गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई मंत्रिमंडल की आर्थिक मामलों की समिति की बैठक में यह निर्णय लिया गया है।

विपणन वर्ष 2025-26 के लिए प्रभावी

यह एमएसपी में बढ़ोतरी विपणन वर्ष 2025-26 के लिए सभी रबी फसलों के लिए लागू होगी, जिससे किसानों को अपनी फसलों के लिए बेहतर मूल्य मिलने की उम्मीद है।