महाराष्ट्र के वर्धा में आज से शुरू हुआ रेमडेसिवीर का उत्पादन, मंत्री गडकरी दिलाई मंजूरी

Share on:

देश में कोरोना की इस नई लहर से सबसे ज्यादा कोहराम महाराष्ट्र में मचा था, ऐसे में राज्य सर्कार ने कोरोना की रोकथाम के लिए हर सफल प्रयास किया है, इसी क्रम में आज एक और बड़ी खबर सामने आई है, दरअसल केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी के सतत प्रयास से महाराष्ट्र के वर्धा में रेमडेसिवीर इंजेक्शन का उत्पादन आज से शुरु हो गया है, जिसके बाद उन्होंने खुद वर्धा के जेनेटीक लाईफ सायंन्सेस पहुंचकर उत्पादन का मुआयना किया है।

बता दें कि इस बार सबसे ज्यादा कोरोना के इलाज में रेमडेसिवीर इंजेक्शन की जरुरत पड़ रही है और इस समय में अमरीकी कंपनी Gilead के पास रेमडेसिवीर का पेटंट है जिसने भारत की सात कंपनियों को लायसेंस दिया है, जिसमे से हेट्रो फार्मा के साथ मंत्री गडकरी ने महाराष्ट्र के वर्धा की जेनेटीक लाईफ सायन्सेंस का एग्रीमेंट कराया और अब यह इस इंजेक्शन का उत्पादन भी आज से शुरू हो गया है।

साथ ही यहां लोन बेसीस पर हेट्रो फार्मा वर्धा के जेनेटीक फार्मा में रेमडेसिवीर का उत्पादन हो रहा है, और इसके लिए खुद मंत्री गडकरी ने FDA से महाराष्ट्र को मंजूरी दिलाई है, और इसके उत्पादन में आने वाला मटेरियल विदेश से आता है, जो कीयहां लाया जा रहा है। सभी टेस्टिंग सफल होने के बाद गुरुवार से उत्पादन शुरु हुआ है, जिसके परिणाम स्वरूप रविवार तक रेमडेसिवीर इंजेक्शन के एक लाख वायल लोगों को मिलेंगे।

यहां वर्धा के जेनेटीक लाईफ सायन्सेस में रेमडेसिवीर के हर दिन 30000 इंजेक्शन बन रहे है, यदि प्लास्टिक की बोतल में पैकेजिंग की अनुमति मिली तो उत्पादन रोज दो लाख तक बढ़ सकता है।