श्रीलंका के नए राष्ट्रपति अनुरा कुमारा ने PM मोदी के बधाई के लिए दिया धन्यवाद, कहा- हम साथ..

Share on:

नवनिर्वाचित राष्ट्रपति अनुरा कुमारा दिसानायके ने समर्थन के लिए पीएम मोदी का आभार व्यक्त किया और उनकी चुनावी जीत के बाद भारत और श्रीलंका के बीच संबंधों को मजबूत करने की साझा प्रतिबद्धता पर जोर दिया। एक्स को संबोधित करते हुए, उन्होंने पीएम मोदी को जवाब देते हुए कहा, “प्रधानमंत्री मोदी, आपके दयालु शब्दों और समर्थन के लिए धन्यवाद। मैं हमारे देशों के बीच संबंधों को मजबूत करने के लिए आपकी प्रतिबद्धता को साझा करता हूं। साथ मिलकर, हम लाभ के लिए सहयोग बढ़ाने की दिशा में काम कर सकते हैं।” हमारे लोगों और पूरे क्षेत्र का। इससे पहले पीएम मोदी ने श्रीलंका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति को शुभकामनाएं दीं।

यह देखते हुए कि श्रीलंका भारत का एक रणनीतिक पड़ोसी है, मोदी ने कहा कि भारत द्वीप राष्ट्र के साथ मिलकर काम करने के लिए उत्सुक है। उन्होंने कहा कि “बहुआयामी सहयोग” से भारतीय नागरिकों के साथ-साथ क्षेत्र के अन्य लोगों को भी लाभ होगा। वामपंथी रुझान वाले नेता और स्वयंभू मार्क्सवादी सोमवार को द्वीप राष्ट्र के राष्ट्रपति के रूप में शपथ लेंगे।पीपुल्स लिबरेशन फ्रंट (जेवीपी) नेता ने रविवार को साजिथ प्रेमदासा के खिलाफ अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी से लगभग 1.3 मिलियन अधिक वोट प्राप्त करके भारी जीत दर्ज की।

अनुरा कुमारा डिसनायके के बारे में अधिक जानकारी
डिसनायके श्रीलंकाई राजनीति में एक प्रमुख व्यक्ति रहे हैं और आर्थिक सुधारों और सामाजिक न्याय पर अपने मजबूत रुख के लिए जाने जाते हैं। जनता विमुक्ति पेरामुना (जेवीपी) के नेता के रूप में, उन्होंने कोई राजनीतिक वंश न होने के बावजूद उल्लेखनीय प्रभाव डाला है। डिसनायके ने देश की आर्थिक चुनौतियों से निपटने से संबंधित मुद्दों पर कड़ा रुख अपनाते हुए संसद सदस्य के रूप में कार्य किया है।

अनुरा कुमारा दिसानायके का जन्म 24 नवंबर, 1968 को अनुराधापुरा जिले के थंबुथेगामा में हुआ था। उनके पिता एक मजदूर थे और उनकी माँ एक गृहिणी थीं। उन्होंने 1995 में केलानिया विश्वविद्यालय से भौतिक विज्ञान में स्नातक की उपाधि प्राप्त की।डिसनायके की पार्टी ने भारत को आश्वस्त करने की कोशिश की है कि उनका प्रशासन भारत और श्रीलंका के सबसे बड़े ऋणदाता चीन के बीच भूराजनीतिक प्रतिद्वंद्विता में नहीं फंसेगा।