एयर मार्शल अमर प्रीत सिंह होंगे अगले वायुसेना प्रमुख, 30 सितंबर को संभालेंगे कमान

Share on:

एयर मार्शल अमर प्रीत सिंह को एयर चीफ मार्शल विवेक राम चौधरी के स्थान पर भारतीय वायु सेना का अगला प्रमुख नियुक्त किया गया है। एयर मार्शल सिंह, जो वर्तमान में वायु सेना के उप प्रमुख के रूप में कार्यरत हैं, 30 सितंबर को बल की कमान संभालेंगे। “सरकार ने एयर मार्शल अमर प्रीत सिंह, पीवीएसएम, एवीएसएम, जो वर्तमान में वायु सेना के उप प्रमुख के रूप में कार्यरत हैं, को 30 सितंबर की दोपहर से एयर चीफ मार्शल के पद पर अगले वायु सेना प्रमुख के रूप में नियुक्त किया है।

IAF के अगले प्रमुख एयर मार्शल अमर प्रीत सिंह के बारे में
27 अक्टूबर 1964 को जन्मे एयर मार्शल सिंह को दिसंबर 1984 में भारतीय वायु सेना के लड़ाकू पायलट स्ट्रीम में नियुक्त किया गया था। लगभग चार दशकों के करियर में, उन्होंने कमांड, स्टाफ, निर्देशात्मक और विदेशी नियुक्तियों सहित कई प्रमुख पदों पर कार्य किया है।

राष्ट्रीय रक्षा अकादमी, रक्षा सेवा स्टाफ कॉलेज और राष्ट्रीय रक्षा कॉलेज से स्नातक, सिंह एक बेहद अनुभवी विमान चालक हैं, जिनके पास फिक्स्ड और रोटरी-विंग दोनों विमानों पर 5,000 घंटे से अधिक की उड़ान का समय है। वह एक योग्य उड़ान प्रशिक्षक और प्रायोगिक परीक्षण पायलट हैं।अपने विशिष्ट करियर के दौरान, एयर मार्शल सिंह ने एक ऑपरेशनल फाइटर स्क्वाड्रन और एक फ्रंटलाइन एयर बेस की कमान संभाली है।

एक परीक्षण पायलट के रूप में, उन्होंने मॉस्को में मिग-29 अपग्रेड परियोजना प्रबंधन टीम का नेतृत्व किया और राष्ट्रीय उड़ान परीक्षण केंद्र में परियोजना निदेशक (उड़ान परीक्षण) के रूप में कार्य किया, और स्वदेशी हल्के लड़ाकू विमान, तेजस के उड़ान परीक्षण की देखरेख की। अपनी पिछली भूमिकाओं में, उन्होंने दक्षिण पश्चिमी वायु कमान में वायु रक्षा कमांडर और पूर्वी वायु कमान में वरिष्ठ वायु कर्मचारी अधिकारी के रूप में कार्य किया है। वायु सेना के उप प्रमुख के रूप में नियुक्ति से पहले, वह मध्य वायु कमान के एयर ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ थे।