क्यों खास है PM मोदी का US दौरा? क्वाड शिखर सम्मेलन में हिस्सा सहित, रक्षा, निवेश सहित इन मुद्दों पर रहेगा फोकस

Share on:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार सुबह संयुक्त राज्य अमेरिका की तीन दिवसीय यात्रा के लिए रवाना हुए। अपनी यात्रा के दौरान, मोदी क्वाड लीडर्स शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे, संयुक्त राष्ट्र में चर्चा में भाग लेंगे और कई उच्च-स्तरीय बैठकों में भाग लेंगे।विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जयसवाल ने एक्स पर लिखा, “प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी छठे क्वाड लीडर्स शिखर सम्मेलन में भाग लेने और संयुक्त राष्ट्र के भविष्य के शिखर सम्मेलन को संबोधित करने के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका के लिए रवाना हुए।”

पीएम मोदी के एजेंडे में क्या है?
पीएम नरेंद्र मोदी शनिवार को अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन के गृहनगर विलमिंगटन, डेलावेयर में क्वाड लीडर्स समिट में भाग लेकर अपनी तीन दिवसीय यात्रा की शुरुआत करेंगे। विदेश मंत्रालय के अनुसार, शिखर सम्मेलन में नेता पिछले साल समूह की प्रगति की समीक्षा करेंगे और हिंद-प्रशांत क्षेत्र के देशों को उनके विकास लक्ष्यों और आकांक्षाओं को पूरा करने में सहायता करने के लिए आने वाले वर्ष के लिए एजेंडा तय करेंगे। शिखर सम्मेलन के बाद, मोदी समूह के अन्य नेताओं के साथ द्विपक्षीय बैठकें करेंगे: बिडेन, ऑस्ट्रेलियाई प्रधान मंत्री एंथनी अल्बानीज़ और जापान के प्रधान मंत्री फुमियो किशिदा।

22 सितंबर को मोदी लॉन्ग आइलैंड में भारतीय प्रवासियों के साथ बातचीत करने के लिए न्यूयॉर्क जाएंगे। विदेश मंत्रालय के अनुसार, वह एआई, क्वांटम कंप्यूटिंग, सेमीकंडक्टर और जैव प्रौद्योगिकी के अत्याधुनिक क्षेत्रों में दोनों देशों के बीच अधिक सहयोग को बढ़ावा देने के लिए प्रमुख अमेरिकी-आधारित कंपनियों के सीईओ के साथ भी बातचीत करेंगे। मोदी के भारत-अमेरिका द्विपक्षीय परिदृश्य में सक्रिय विचारकों और अन्य हितधारकों के साथ बातचीत करने की भी उम्मीद है।अपनी अमेरिका यात्रा के आखिरी दिन प्रधानमंत्री न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र महासभा में ‘भविष्य के शिखर सम्मेलन’ को संबोधित करेंगे। शिखर सम्मेलन का विषय ‘बेहतर कल के लिए बहुपक्षीय समाधान’ है।

क्वाड नेताओं का शिखर सम्मेलन – चर्चा के लिए प्रमुख विषय क्या हैं?
क्वाड चार देशों – भारत, ऑस्ट्रेलिया, जापान और संयुक्त राज्य अमेरिका – को एक साथ लाता है जो वैश्विक भलाई के लिए एक ताकत के रूप में काम करने और एक समृद्ध और लचीले इंडो-पैसिफिक का समर्थन करने के लिए प्रतिबद्ध हैं जो खुला, स्वतंत्र और समावेशी है।

विदेश सचिव मिस्री के अनुसार, क्वाड नेताओं के शिखर सम्मेलन में रूस-यूक्रेन संघर्ष, पश्चिम एशिया में बढ़ते तनाव और भारत-प्रशांत की स्थिति जैसी गंभीर वैश्विक चुनौतियों पर चर्चा होने वाली है। शिखर सम्मेलन में एक रचनात्मक एजेंडा होगा जिसमें – इंडो-पैसिफिक की विकास प्राथमिकताओं पर भागीदारों द्वारा काम करना, सतत विकास लक्ष्यों (एसडीजी) को लागू करना और सार्वजनिक वस्तुओं को वितरित करना शामिल होगा। नेता इंडो-पैसिफिक में कैंसर की रोकथाम, पता लगाने और इलाज के लिए एक विशेष पहल, कैंसर मूनशॉट भी लॉन्च करेंगे।

मोदी और बिडेन के बीच द्विपक्षीय बैठक में, दोनों नेताओं को ठोस जुड़ाव और नई दिल्ली और वाशिंगटन के बीच व्यापक वैश्विक रणनीतिक साझेदारी की समीक्षा करने का अवसर मिलेगा। दोनों पक्षों द्वारा इंडो-पैसिफिक इकोनॉमिक फ्रेमवर्क फॉर प्रॉस्पेरिटी (आईपीईएफ) के चार स्तंभों में से दो में भारत के शामिल होने और भारत-अमेरिका दवा ढांचे पर एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर समझौते का अनावरण करने की संभावना है।