NEET-UG पेपर लीक में CBI का एक्शन, दूसरी चार्जशीट में 6 लोगों के नाम किए शामिल

Share on:

केंद्रीय जांच ब्यूरो ने नीट यूजी 2024 प्रश्नपत्र चोरी मामले में छह आरोपियों के खिलाफ पटना में सीबीआई मामलों की विशेष अदालत के समक्ष दूसरा आरोप पत्र दायर किया है। एक आधिकारिक विज्ञप्ति के अनुसार, दूसरे आरोप पत्र में NEET UG 2024 प्रश्न पत्र लीक मामले में छह व्यक्तियों के नाम हैं।

जांच में क्या पता चला?
जांच से पता चला है कि ओएसिस स्कूल के प्रिंसिपल डॉ. अहसानुल हक ने NEET UG 2024 परीक्षा के लिए सिटी कोऑर्डिनेटर, हज़ारीबाग़ की हैसियत से, उसी स्कूल के उप-प्रिंसिपल और केंद्र अधीक्षक मोहम्मद इम्तियाज़ आलम के साथ मिलकर काम किया था। विज्ञप्ति में कहा गया है कि एनईईटी यूजी 2024 परीक्षा में अन्य आरोपियों के साथ मिलकर एनईईटी यूजी प्रश्न पत्र चुराने की साजिश रची गई।

आरोप पत्र भारतीय दंड संहिता के विभिन्न प्रावधानों के तहत प्रस्तुत किया गया है, जिसमें धारा 120-बी (आपराधिक साजिश), धारा 109 (उकसाना), धारा 409 (आपराधिक विश्वासघात), धारा 420 (धोखाधड़ी), धारा 380 (चोरी) शामिल हैं। ), धारा 201 (साक्ष्य गायब होने का कारण), और धारा 411 (बेईमानी से चोरी की संपत्ति प्राप्त करना)।इसके अतिरिक्त, ओएसिस स्कूल के प्रिंसिपल, जिन्हें सिटी कोऑर्डिनेटर के रूप में नियुक्त किया गया था, के खिलाफ भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम, 1988 (2018 में संशोधित) की धारा 13(2) के साथ पठित धारा 13(1)(ए) के तहत ठोस आरोप लगाए गए हैं। उप-प्रिंसिपल जिन्हें NEET UG-2024 परीक्षा के संचालन के लिए NTA द्वारा केंद्र अधीक्षक के रूप में नियुक्त किया गया था।

निम्न लोगों के नाम शामिल
1. बलदेव कुमार उर्फ ​​चिंटू.

2. सन्नी कुमार.

3. डॉ. अहसानुल हक (ओएसिस स्कूल, हज़ारीबाग़ के प्राचार्य और हज़ारीबाग़ के सिटी समन्वयक।

4. मोहम्मद इम्तियाज आलम (ओएसिस स्कूल के उप-प्रिंसिपल और केंद्र अधीक्षक)।

5. जमालुद्दीन उर्फ ​​जमाल (हजारीबाग में एक अखबार का रिपोर्टर).

6. अमन कुमार सिंह.

इससे पहले 1 अगस्त 2024 को सीबीआई ने 13 आरोपियों के खिलाफ पहली चार्जशीट दाखिल की थी
इस नीट पेपर लीक मामले में अब तक 48 लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है। सीबीआई ने इस पेपर लीक के लाभार्थी उम्मीदवारों की भी पहचान की है और आवश्यक कार्रवाई के लिए राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी के साथ उनका विवरण साझा किया है।