Delhi New CM LIVE: आतिशी होंगी दिल्ली की नई सीएम, AAP विधायक दल की बैठक में मिली मंजूरी

Share on:

आम आदमी (आप) प्रमुख अरविंद केजरीवाल द्वारा पार्टी विधायक दल की बैठक में उनका नाम प्रस्तावित करने के बाद दिल्ली की मंत्री आतिशी का अगला मुख्यमंत्री बनना तय है। मामले की जानकारी रखने वाले लोगों ने कहा कि केजरीवाल द्वारा अपने उत्तराधिकारी के रूप में उनका समर्थन करने के बाद आप विधायक खड़े हुए और उनके नाम का समर्थन किया।

आप विधायक मंगलवार सुबह 11:30 बजे केजरीवाल के आवास पर उनके उत्तराधिकारी को चुनने के लिए एकत्र हुए, इससे पहले कि वह शाम 4:30 बजे के आसपास अपना इस्तीफा सौंपते, ताकि नए नेता के लिए अगली सरकार बनाने का दावा पेश करने का मार्ग प्रशस्त हो सके। केजरीवाल ने अपने इस्तीफे की घोषणा के एक दिन बाद सोमवार को अपने आवास पर आप की सर्वोच्च निर्णय लेने वाली संस्था, राजनीतिक मामलों की समिति (पीएसी) के सदस्यों से अपने उत्तराधिकारी के बारे में बात की।

दिल्ली के मंत्री सौरभ भारद्वाज ने कहा कि केजरीवाल ने प्रत्येक नेता के साथ एक-एक करके चर्चा की और उनके प्रतिस्थापन पर प्रतिक्रिया मांगी। भारद्वाज, गोपाल राय और कैलाश गहलोत और पार्टी के दलित नेता राखी बिड़ला और कुलदीप कुमार को भी इस पद के दावेदारों में देखा जा रहा था। ऐसी अटकलें थीं कि केजरीवाल की पत्नी सुनीता भी उन लोगों में शामिल होंगी जो उनका उत्तराधिकारी बन सकती हैं।

सुप्रीम कोर्ट द्वारा उत्पाद शुल्क नीति मामले में जमानत दिए जाने के दो दिन बाद केजरीवाल ने रविवार को अपने इस्तीफे की घोषणा की। उन्होंने कहा कि वह जनता की अदालत में अपनी बेगुनाही साबित करने के लिए अग्निपरीक्षा का सामना करने को तैयार हैं। उन्होंने कहा कि वह तभी लौटेंगे जब उन्हें अगले साल की शुरुआत में होने वाले दिल्ली विधानसभा चुनावों में लोगों का जनादेश मिलेगा। 2014 में, केजरीवाल ने कांग्रेस के साथ गठबंधन सरकार में 49 दिनों के कार्यकाल के बाद इस्तीफा दे दिया। 2015 के चुनावों में AAP ने 70 विधानसभा सीटों में से 67 सीटें जीतकर शानदार जीत के बाद वह इस पद पर लौटे। 70 सदस्यीय विधानसभा में आप के पास अब 60 विधायक हैं।