‘पांचवीं और आखिरी बार’ ममता सरकार ने डॉक्टरों को भेजा बुलावा, हड़ताल जारी

Share on:
पश्चिम बंगाल सरकार ने आरजी कर अस्पताल में उत्पन्न गतिरोध को हल करने के लिए एक बार फिर जूनियर डॉक्टरों को मीटिंग के लिए आमंत्रित किया है। यह बैठक मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के कालीघाट स्थित आवास पर शाम 5 बजे निर्धारित की गई है। मुख्य सचिव मनोज पंत ने एक ईमेल भेजकर जूनियर डॉक्टरों को इस बैठक में शामिल होने के लिए निमंत्रित किया है। ईमेल में यह भी उल्लेख किया गया है कि यह पांचवीं और आखिरी बार है जब जूनियर डॉक्टरों को मीटिंग के लिए बुलाया गया है।

ईमेल में कहा गया है कि इस बैठक की न तो वीडियोग्राफी की जाएगी और न ही इसे लाइव स्ट्रीम किया जाएगा। यह निर्णय इसलिए लिया गया है क्योंकि मामला सुप्रीम कोर्ट में विचाराधीन है, और इससे कोर्ट की प्रक्रिया प्रभावित हो सकती है। बैठक के दौरान चर्चा के मिनट्स तैयार किए जाएंगे, और दोनों पक्षों द्वारा उन पर हस्ताक्षर किए जाएंगे।

मुख्य सचिव ने बैठक की जगह और समय की जानकारी दी है और कहा है कि पिछली बार जो प्रतिनिधि चर्चा के लिए आए थे, वही इस बार भी आएंगे। उन्हें आज शाम 4 बजकर 45 मिनट पर निर्धारित स्थान पर पहुंचने के लिए कहा गया है।

इस बीच, जूनियर डॉक्टरों का प्रदर्शन राज्य के स्वास्थ्य विभाग के मुख्यालय, स्वास्थ्य भवन के बाहर आठवें दिन भी जारी है। डॉक्टरों ने लगातार 36 दिनों से हड़ताल जारी रखी है। प्रदर्शनकारी डॉक्टरों ने राज्य सरकार से मांग की है कि वे आरजी कर अस्पताल में बलात्कार और हत्या की पीड़िता को न्याय दिलाने के साथ-साथ कोलकाता पुलिस आयुक्त को हटाने और राज्य के वरिष्ठ स्वास्थ्य अधिकारियों से मुलाकात करने की उनकी मांगों को पूरा करें।

शनिवार को मुख्यमंत्री ममता बनर्जी अचानक धरनास्थल पर पहुंचीं और डॉक्टरों को आश्वासन दिया कि उनकी मांगों पर गंभीरता से विचार किया जाएगा और दोषियों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। हालांकि, पिछले प्रयासों के विफल होने के बाद डॉक्टरों ने आरोप लगाया कि वे मुख्यमंत्री के आवास पर तीन घंटे तक इंतजार करने के बावजूद कोई समाधान प्राप्त नहीं कर पाए और उन्हें वहां से लौटने के लिए कहा गया।

डॉक्टरों ने स्पष्ट किया है कि वे अपनी मांगों को पूरा किए जाने तक अपनी हड़ताल जारी रखेंगे और राज्य सरकार के संकट को हल करने के प्रयासों को लेकर गंभीरता की कमी का आरोप लगाया है।