‘मेरे पिता विमान में थे..,’ IC-814 हाईजैक की घटना को याद कर बोले विदेश मंत्री एस जयशंकर

Share on:

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने शुक्रवार को खुलासा किया कि वह 1984 में विमान अपहरण के दौरान बातचीत में शामिल थे और उनके पिता, एक प्रमुख भारतीय सिविल सेवक, दुबई ले जाए गए विमान में सवार थे।’मैंने अपनी मां को फोन किया। जयशंकर, जो उस समय एक युवा सरकारी अधिकारी थे, संकट के प्रबंधन में शामिल थे और बाद में उन्हें पता चला कि उनके पिता कृष्णास्वामी सुब्रमण्यम उड़ान में थे।

नेटफ्लिक्स श्रृंखला आईसी 814: द कंधार हाईजैक के बारे में बोलते हुए, विदेश मंत्री ने टिप्पणी की, “मैंने फिल्म नहीं देखी है, इसलिए मैं टिप्पणी नहीं करना चाहता। 1984 में, एक युवा अधिकारी के रूप में, मैं अपहरण से निपटने वाली टीम का हिस्सा था। कुछ घंटों के बाद, मैंने अपनी माँ को यह समझाने के लिए फोन किया कि मैं अपहरण के कारण घर नहीं आ सकता, लेकिन मुझे पता चला कि मेरे पिता विमान में थे।

जयशंकर का जन्म एक प्रमुख अंतरराष्ट्रीय रणनीतिक मामलों के विश्लेषक और पत्रकार के सुब्रह्मण्यम और सुलोचना सुब्रह्मण्यम से हुआ था। 24 अगस्त, 1984 को दिल्ली से श्रीनगर जा रहे इंडियन एयरलाइंस के एक विमान को पठानकोट के ऊपर से अपहरण कर लिया गया और दुबई ले जाया गया। 36 घंटों के बाद, 12 खालिस्तानी समर्थक अपहर्ताओं ने आत्मसमर्पण कर दिया, जिससे सभी 68 यात्रियों और चालक दल के छह सदस्यों को सुरक्षित रिहा कर दिया गया।

अनुभव सिन्हा की नेटफ्लिक्स सीरीज़, IC814: द कंधार हाईजैक की रिलीज़ के बाद विमान अपहरण एक गर्म विषय बन गया है। श्रृंखला ने विवाद को जन्म दिया है, आलोचकों ने फिल्म निर्माता पर कथित तौर पर एक विशेष समुदाय के आतंकवादियों को बचाने के लिए अपहर्ताओं के नाम बदलकर ‘शंकर’ और ‘भोला’ करने का आरोप लगाया है।

वास्तविक अपहरणकर्ता इब्राहिम अतहर, शाहिद अख्तर सैयद, सनी, अहमद काजी, जहूर मिस्त्री और शाकिर थे। हालाँकि, श्रृंखला में अपहर्ताओं द्वारा अपनाए गए कोड नामों का उपयोग किया गया था, जैसे ‘भोला’, ‘शंकर’, ‘डॉक्टर’, ‘बर्गर’ और ‘चीफ’। प्रतिक्रिया के जवाब में, नेटफ्लिक्स इंडिया ने वेबसीरीज के अस्वीकरण को संशोधित किया और अपहर्ताओं के वास्तविक और कोड दोनों नामों को शामिल किया।