रूस-यूक्रेन युद्ध का होगा अंत! पीटर्सबर्ग में रूसी NSA से मिले अजीत डोभाल, शांति को लेकर की चर्चा

Share on:

राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल ने सेंट पीटर्सबर्ग में अपने रूसी समकक्ष सर्गेई शोइगु के साथ व्यापक बातचीत की और यूक्रेन संघर्ष का समाधान खोजने में भारत की संभावित भूमिका के ताजा आह्वान के बीच “पारस्परिक हितों” के महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा की। बुधवार शाम को डोभाल-शोइगु की बैठक ब्रिक्स (ब्राजील-रूस-भारत-चीन-दक्षिण अफ्रीका) देशों के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकारों के सम्मेलन से इतर हुई।

समझा जाता है कि 23 अगस्त को कीव में यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की के साथ प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की बातचीत का मुद्दा दोनों एनएसए के बीच हुई बातचीत में शामिल हुआ। रूस में भारतीय दूतावास ने डोभाल और शोइगु के बीच बातचीत पर कहा, “दोनों पक्षों ने द्विपक्षीय सहयोग में प्रगति की समीक्षा की और आपसी हित के महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा की। डोभाल की रूस यात्रा प्रधानमंत्री मोदी की यूक्रेनी राजधानी कीव की हाई-प्रोफाइल यात्रा के ढाई सप्ताह बाद हो रही है।

ज़ेलेंस्की के साथ अपनी बातचीत में, मोदी ने कहा कि यूक्रेन और रूस दोनों को चल रहे युद्ध को समाप्त करने के लिए समय बर्बाद किए बिना एक साथ बैठना चाहिए और भारत क्षेत्र में शांति बहाल करने के लिए “सक्रिय भूमिका” निभाने के लिए तैयार है। प्रधान मंत्री ने कहा कि भारत संघर्ष की शुरुआत से ही शांति के पक्ष में था और वह संकट के शांतिपूर्ण समाधान के लिए व्यक्तिगत रूप से भी योगदान देना चाहेंगे। मोदी की यूक्रेन की लगभग नौ घंटे की यात्रा, 1991 में इसकी आजादी के बाद किसी भारतीय प्रधान मंत्री की पहली यात्रा, मॉस्को में रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ शिखर वार्ता के छह सप्ताह बाद हुई।

शनिवार को, इतालवी प्रधान मंत्री जियोर्जिया मेलोनी ने ज़ेलेंस्की के साथ अपनी बातचीत के बाद कहा कि भारत और चीन लंबे समय से चल रहे संघर्ष का समाधान खोजने में भूमिका निभा सकते हैं।रूसी राष्ट्रपति पुतिन ने पिछले गुरुवार को रूसी शहर व्लादिवोस्तोक में पूर्वी आर्थिक मंच पर एक पैनल चर्चा में बोलते हुए भारत, ब्राजील और चीन को संभावित मध्यस्थों के रूप में नामित किया जो संघर्ष को हल करने में भूमिका निभा सकते हैं।

“सबसे पहले, यह चीनी पीपुल्स रिपब्लिक, ब्राजील और भारत है – मैं अपने सहयोगियों के संपर्क में हूं और मुझे इसमें कोई संदेह नहीं है कि इन देशों के नेता – और हमारे बीच एक दूसरे के साथ विश्वास और विश्वास के संबंध हैं – वास्तव में दिलचस्पी लेंगे और मदद के लिए हाथ बढ़ाएंगे,” उन्होंने कहा। उनकी टिप्पणी उन संभावित देशों पर एक सवाल के जवाब में आई जो रूस और यूक्रेन के बीच मध्यस्थ के रूप में कार्य कर सकते हैं। भारत कहता रहा है कि यूक्रेन में संघर्ष को बातचीत और कूटनीति के जरिए हल किया जाना चाहिए।