Ganesh Chaturthi : मुंबई के लालबागचा के राजा का CM एकनाथ शिंदे, उद्धव ठाकरे ने किया दर्शन, पूजा कर लिया आर्शीवाद

Share on:

महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री और शिवसेना (यूबीटी) प्रमुख उद्धव ठाकरे ने शनिवार को इस शुभ अवसर पर पूजा करने के लिए अपने बेटे आदित्य ठाकरे के साथ मुंबई के लालबागचा राजा का दौरा किया। एक वीडियो में, ठाकरे परिवार के सदस्यों को भीड़ के बीच से मंच तक जाते हुए देखा जा सकता है, जहां मूर्ति रखी गई है। पूर्व मुख्यमंत्री की पत्नी रश्मि ठाकरे भी लालबागचा राजा में मौजूद थीं।इस बीच, महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे को गणेश चतुर्थी के अवसर पर अपने आवास पर पूजा करते देखा गया।

सीएम शिंदे ने “महाराष्ट्र में गणेश उत्सव शुरू हो गया है, जिसका सभी को बेसब्री से इंतजार था। मैं गणेश चतुर्थी के अवसर पर सभी को शुभकामनाएं देता हूं,। महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फड़नवीस के घर से भी गणपति पूजा के दृश्य सामने आए, जहां उन्होंने भगवान की पूजा की।

 


गणेश चतुर्थी 2024 मुंबई में समारोह
7 सितंबर को महाराष्ट्र में गणेश उत्सव का पहला दिन है। यह उत्सव 10 दिवसीय उत्सव के बाद 16 सितंबर को समाप्त होगा। मुंबई के सबसे पुराने गणपति पंडाल, लालबागचा राजा में शनिवार को भारी भीड़ देखी गई और भक्त भगवान से आशीर्वाद लेने के लिए बड़ी संख्या में उमड़े। आज सुबह बॉलीवुड अभिनेता कार्तिक आर्यन को भी उसी पंडाल में देखा गया। लालबागचा राजा के अलावा, खेतवाडीचा गणराज, गणेश गली मुंबइचा राजा, अंधेरीचा राजा और चिंचपोक्लिचा चिंतामणि मुंबई के कुछ प्रमुख गणपति पंडाल हैं।

 

मुंबई के लालबागचा राजा का लुक
इस साल, अनंत अंबानी और रिलायंस फाउंडेशन ने गणेश चतुर्थी समारोह को चिह्नित करने के लिए मुंबई के लालबागचा राजा को 20 किलो सोने का मुकुट उपहार में दिया है। भगवान गणेश को लालबागचा में सिंहासन पर सोने का मुकुट सजाए हुए भव्य रूप से बैठे देखा जा सकता है। कथित तौर पर, सोने का मुकुट तैयार करने में दो महीने से अधिक का समय लगा। मुंबई के लालबागचा राजा का पहला लुक 5 सितंबर, 2024 को जारी किया गया था।