मणिपुर में फिर सुलगी हिंसा की आग, सुरक्षाबलों और स्थानीय लोगों के बीच झड़प में 5 लोगों की मौत

Share on:

मणिपुर के जिरीबाम जिले से सामने आई हिंसा की ताजा लहर में चार आतंकवादी और एक नागरिक की मौत हो गई। नागरिक की उसके घर के अंदर हत्या कर दी गई और इसके बाद गोलीबारी हुई जिसमें चार आतंकवादी मारे गए, पुलिस ने जिला प्रशासन को सूचित कर दिया है। मणिपुर में तैनात एक सुरक्षा बल के एक अधिकारी ने कहा, सुबह आतंकवादियों के एक गांव में घुसने और एक व्यक्ति की हत्या करने के बाद गोलीबारी शुरू हो गई. यह हत्या जातीय संघर्ष का हिस्सा थी. गोलीबारी जारी है.मरने वाले लोग कुकी और मैतेई दोनों समुदायों से हैं।

मणिपुर में पिछले डेढ़ साल से जातीय झड़पों का दौर जारी है, वहीं पिछले 5 दिनों में हिंसा की एक और लहर के बाद स्थिति बेहद तनावपूर्ण हो गई है। शुक्रवार की रात, बिष्णुपुर में बुजुर्ग व्यक्ति की हत्या के कुछ घंटों बाद, इंफाल में भीड़ ने 2 मणिपुर राइफल्स और 7 मणिपुर राइफल्स के मुख्यालय से हथियार लूटने का प्रयास किया। सुरक्षा बलों ने उनकी कोशिशों को नाकाम कर दिया।

मणिपुर में रॉकेट हमला
अधिकारियों ने कहा कि 17 महीने पहले शुरू हुए संघर्ष के बाद से शुक्रवार का हमला राज्य में रॉकेटों का पहला ज्ञात उपयोग है, ड्रोन को पहली बार हथियारबंद किए जाने के ठीक छह दिन बाद। मणिपुर पुलिस ने देर रात एक बयान में कहा कि कुकी उग्रवादियों ने लंबी दूरी के रॉकेट का इस्तेमाल किया था।बढ़ती हिंसा के कारण मणिपुर प्रशासन को राज्य भर के सभी शैक्षणिक संस्थानों को शनिवार को बंद रखने का आदेश देना पड़ा।

राज्य में संघर्ष, जो पिछले साल 3 मई से कुकी और मेइतीस के बीच जातीय संघर्ष से घिरा हुआ है, रविवार से तेज हो गया है, आतंकवादियों ने ड्रोन और रॉकेट जैसी नई तकनीकों की ओर रुख किया है और उपयोग के साथ-साथ हिंसा की एक नई परत भी जोड़ दी है। राइफलों और ग्रेनेडों की गोलीबारी लगातार जारी रही। वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि शुक्रवार को दागे गए रॉकेट कम से कम चार फुट लंबे थे।