तेलंगाना: आदिवासी महिला के साथ रेप की कोशिश, भड़के लोग, घरों और दुकानों में लगाई आग

Share on:
तेलंगाना के आसिफाबाद जिले में बुधवार को उस समय तनाव बढ़ गया जब एक समूह ने एक आदिवासी महिला से बलात्कार के प्रयास का विरोध किया। जैनूर शहर के फुटेज में गहरा भूरा धुआँ उठता हुआ दिखाई दे रहा है क्योंकि भीड़ ने दुकानों और घरों में आग लगा दी है। व्यवस्था बहाल करने के प्रयास में इलाके में भारी पुलिस बल तैनात किया गया। समाचार एजेंसी पीटीआई की रिपोर्ट के अनुसार, प्रशासन ने बुधवार को कर्फ्यू भी लगाया।
शहर में भारतीय नागरिक सुरक्षा संहिता (बीएनएसएस) की धारा 163 के तहत निषेधाज्ञा आदेश जारी किए गए थे, और अफवाहों और फर्जी खबरों के प्रसार को रोकने के लिए एहतियात के तौर पर इंटरनेट सेवाओं को निलंबित कर दिया गया था। बाद में स्थिति नियंत्रण में आ गई, एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने पीटीआई को बताया कि अतिरिक्त बलों को तैनात किया गया है, और व्यवस्था बनाए रखने के लिए रैपिड एक्शन फोर्स (आरएएफ) को भी बुलाया गया है।
क्या हुआ?
पीटीआई ने बताया कि 31 अगस्त को तेलंगाना के कुमुराम भीम आसिफाबाद जिले के जैनूर मंडल में एक ऑटो-रिक्शा चालक द्वारा 45 वर्षीय आदिवासी महिला से कथित तौर पर बलात्कार का प्रयास किया गया था। जब महिला ने शोर मचाया तो ड्राइवर ने कथित तौर पर उसे डंडे से मारकर जान से मारने की कोशिश की, जिससे वह सड़क पर बेहोश हो गई। बाद में उसे एक स्थानीय अस्पताल में ले जाया गया और वर्तमान में हैदराबाद के एक अस्पताल में उसका इलाज चल रहा है। होश में आने के बाद महिला ने घटना की सूचना पुलिस को दी। पीटीआई ने एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी के हवाले से बताया कि आरोपी को गिरफ्तार कर लिया गया और उस पर यौन उत्पीड़न, हत्या का प्रयास और एससी/एसटी (अत्याचार निवारण) अधिनियम की संबंधित धाराओं के तहत आरोप लगाए गए।
घटना के बाद, आदिवासी संगठनों ने बंद का आह्वान किया, जिसमें आदिवासी सदस्यों की बड़ी भागीदारी देखी गई। आरोपियों के अलग समुदाय से होने के कारण विरोध प्रदर्शन हिंसा में बदल गया। उत्तेजित युवाओं ने दुकानों और व्यावसायिक प्रतिष्ठानों में आग लगा दी और एक धार्मिक स्थल पर पथराव किया, जिससे दोनों समुदायों के बीच झड़पें हुईं।