बंद हो गया ‘X’! डाउनलोड करने पर लगेगा 7 लाख का जुर्माना, जानें क्या है मामला?

Share on:

ब्राजील में एलन मस्क की मुश्किलें बढ़ गई हैं, जहां सुप्रीम कोर्ट ने उनके प्लेटफॉर्म एक्स (पूर्व ट्विटर) को पूरी तरह से बैन कर दिया है। इसके साथ ही, अब इस ऐप को डाउनलोड करने या VPN के माध्यम से इसका उपयोग करने पर भी भारी जुर्माना लगाया जाएगा।

बैन का कारण

ब्राजील में एक्स पर यह कार्रवाई फेक न्यूज़ के मामलों के संदर्भ में की गई है। सुप्रीम कोर्ट का मानना है कि एक्स पर कई फेक न्यूज़ प्रसारित हो रही हैं, जो बिना किसी वेरिफिकेशन के वायरल हो रही हैं और यूजर्स को परेशान कर रही हैं। इसी के मद्देनजर, कोर्ट ने एक्स को देशभर में बैन करने का कड़ा फैसला लिया है।

कानूनी कार्रवाई की स्थिति

सुप्रीम कोर्ट ने पहले एलन मस्क को 24 घंटे का समय दिया था ताकि वह कंपनी के किसी कानूनी अधिकारी को नियुक्त कर सकें। लेकिन एक्स ने इस आदेश का पालन नहीं किया और कहा कि उन्हें अपने कानूनी अधिकारी को जेल में डालने की धमकी दी जा रही है, जिससे वे किसी अधिकारी को नियुक्त नहीं कर पा रहे हैं।

जुर्माना और निषेध

ब्राजील की सुप्रीम फेडरल कोर्ट ने आदेश दिया है कि एक्स के उपयोग पर 50,000 Reais (ब्राजीलियाई रियल) का जुर्माना लगाया जा सकता है। इसके अलावा, यदि कोई VPN या अन्य तरीकों से इस ऐप का उपयोग करता है, तो उसे भी भारी जुर्माना भुगतना पड़ सकता है। इस प्रकार, ब्राजील में एक्स अब पूरी तरह से बैन हो चुका है और स्थानीय लोग इस प्लेटफॉर्म का उपयोग नहीं कर सकते हैं।