शिवाजी की मूर्ति गिरने के मामले में पुलिस का एक्शन, आरोपी चेतन पाटील गिरफ्तार को किया गिरफ्तार, एक फरार

Share on:

महाराष्ट्र के सिंधुदुर्ग जिले में छत्रपति शिवाजी महाराज की मूर्ति के ढहने से संबंध में पुलिस ने कार्रवाई की है। जिसमें कांट्रेक्टर और आर्किटेक्ट जयदीप आप्टे और स्ट्रक्चरल कंसलटेंट चेतन पाटील को गिरफ्तार किया गया था। कोल्हापुर के पुलिस अधीक्षक महेंद्र पंडित ने कहा, उसे गुरुवार देर रात गिरफ्तार कर लिया गया और आगे की जांच के लिए सिंधुदुर्ग पुलिस को सौंप दिया गया।

कोल्हापुर के निवासी पाटिल ने बुधवार को दावा किया था कि वह मूर्ति के लिए आर्किटेक्ट नहीं थे। मराठी समाचार चौनल एबीपी माझा के साथ एक साक्षात्कार में, कलाकार जयदीप आप्टे के साथ एफआईआर में नामित पाटिल ने बताया कि उन्होंने राज्य के लोक निर्माण विभाग (पीडब्ल्यूडी) के माध्यम से भारतीय नौसेना को मंच का डिजाइन प्रस्तुत किया था, लेकिन मूर्ति के निर्माण में शामिल नहीं थे।

उन्होंने यह भी स्पष्ट किया कि ठाणे स्थित एक कंपनी ने मूर्ति से संबंधित कार्य संभाला, जबकि उनकी भूमिका मंच तक ही सीमित थी। पिछले साल नौसेना दिवस (4 दिसंबर) पर सिंधुदुर्ग की मालवन तहसील के राजकोट किले में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा अनावरण की गई थी। 17वीं सदी के मराठा योद्धा राजा की 35 फुट की प्रतिमा सोमवार को दोपहर 1 बजे के आसपास ढह गई।

इस घटना से एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाली राज्य सरकार को शर्मिंदगी उठानी पड़ी और विपक्षी दलों ने आलोचना और विरोध प्रदर्शन शुरू कर दिया। शिंदे ने कहा कि प्रतिमा का डिजाइन और निर्माण भारतीय नौसेना द्वारा किया गया था। राज्य कांग्रेस प्रमुख नाना पटोले ने गुरुवार को दावा किया कि मूर्ति बनाने वाला मूर्तिकार राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) का करीबी था।