भेड़ियों की दहशत से राहत! 9 लोगों को निवाला बनाने वाला चौथा भेड़िया पकड़ाया, ग्रामीणों ने ली चैन की सांस

Share on:

उत्तर प्रदेश के बहराइच में कई दिनों से भेडियों की दहशत से राहत मिली है। वन विभाग और प्रशासन द्वारा चलाए गए ऑपरेशन भेड़िया के तहत अब तक 4 भेडियों को पकड़ लिया गया है। बता दें जिले में अब तक भिडियों के अटैक में लगभग आठ लोगों की मौत और 15 अन्य के घायल हो चुकें है। अधिकारियों ने संकेत दिया है कि दो अभी भी बड़े पैमाने पर हैं, उन्हें भी पकड़ने के प्रयास जारी हैं।

ऑपरेशन भेड़िया
ऑपरेशन भेड़िया के तहत, बहराईच वन विभाग ने भेड़ियों को ट्रैक करने और पकड़ने के लिए ड्रोन कैमरे और थर्मल मैपिंग तकनीक तैनात की। एक आधिकारिक बयान के अनुसार, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ऑपरेशन की बारीकी से निगरानी कर रहे हैं, जबकि वन मंत्री अरुण सक्सेना ने पीड़ितों के परिवारों से मिलने के लिए बुधवार को प्रभावित जिले का दौरा किया।

बुधवार की रात, बहराईच पुलिस के एक अधिकारी ने कहा, “भेड़ियों को पकड़ने के लिए ड्रोन, जाल और पिंजरे का इस्तेमाल किया जा रहा है। हम लगातार भेड़ियों को पकड़ने की कोशिश कर रहे हैं… हम यह सुनिश्चित कर रहे हैं कि कहीं भी कोई अप्रिय घटना न हो… 8 लोगों की जान चली गई है और 15 अन्य घायल हो गए हैं।

हालाँकि अब तक चार भेड़ियों को पकड़ा जा चुका है, लेकिन बुधवार को पीटीआई के हवाले से एक अधिकारी ने बताया कि क्षेत्र में भेड़ियों की सही संख्या अभी भी अनिश्चित है।प्रधान मुख्य वन संरक्षक (वन्यजीव) संजय श्रीवास्तव ने कहा, ष्हमने भेड़ियों को पकड़ने के लिए 16 टीमें तैनात की हैं, और 12 जिला स्तरीय अधिकारी भी यहां तैनात हैं। अतिरिक्त प्रधान मुख्य वन संरक्षक रेनू सिंह शेष भेड़ियों के पकड़े जाने तक साइट पर रहेंगी।

एक आधिकारिक बयान के अनुसार, मुख्य वन्यजीव वार्डन ने भेड़ियों को शांत करने की अनुमति दे दी है। जिलाधिकारी मोनिका रानी ने कहा कि जिन घरों में दरवाजे नहीं हैं, वहां दरवाजे लगाए जा रहे हैं और सभी गांवों में रात्रि गश्त की जा रही है। उन्होंने कहा कि आशा कार्यकर्ताओं को निवासियों के बीच जागरूकता बढ़ाने का काम सौंपा गया है।