मार्शटआर्ट के दांव पेच सिखाते हुए दिखे राहुल गांधी, Video पोस्ट कर लिखा – युवा इससे जुड़ें..

Share on:

कांग्रेस नेता राहुल गांधी, जो लोकसभा चुनाव से पहले भारत जोड़ो न्याय यात्रा पर निकले थे, ने राष्ट्रव्यापी आंदोलन के अंतिम चरण के दौरान छोटे बच्चों को जिउ जित्सु और मार्शल आर्ट की चाल सिखाने और अपनी चाल दिखाने की एक झलक साझा की। राहुल गांधी ने सोशल मीडिया पर एक वीडियो पोस्ट किया जिसमें वह न्याय यात्रा के दौरान आत्मरक्षा के तौर पर बच्चों को मार्शल आर्ट का एक रूप जिउ-जित्सु सिखा रहे हैं।

वीडियो में राहुल गांधी और उनके प्रशिक्षक अरुण शर्मा, जिउ-जित्सु ब्लैक बेल्ट, कई राज्यों में यात्रा के दौरान स्थापित शाम के शिविरों में प्रशिक्षण लेते और पढ़ाते हुए दिखाए गए हैं। बच्चे रास्ते में मार्शल आर्ट चालें और आत्मरक्षा करते हैं।”उन्होंने कहा हमारा लक्ष्य इन युवा दिमागों को ‘जेंटल आर्ट’ की सुंदरता से परिचित कराना था – ध्यान, जिउ-जित्सु, ऐकिडो और अहिंसक संघर्ष समाधान तकनीकों का सामंजस्यपूर्ण मिश्रण। हमारा उद्देश्य उनमें हिंसा को सज्जनता में बदलने का मूल्य पैदा करना, उन्हें अधिक दयालु और सुरक्षित समाज बनाने के लिए उपकरण देना है।

गांधी ने एक्स पर पोस्ट किया,भारत जोड़ो न्याय यात्रा के दौरान, जब हमने हजारों किलोमीटर की यात्रा की, तो हमारे शिविर स्थल पर हर शाम जिउ-जित्सु का अभ्यास करने की हमारी दैनिक दिनचर्या थी। जो चीज़ फिट रहने के एक सरल तरीके के रूप में शुरू हुई वह तेजी से एक सामुदायिक गतिविधि में बदल गई, जहां हम जहां रुके थे वहां के साथी यात्रियों और युवा मार्शल आर्ट छात्रों को एक साथ लाया।