कोलकाता में नबन्ना मार्च: उग्र हुआ छात्रों का प्रदर्शन, बैरिकेड को तोड़ा, पुलिस ने आंसू गैस के गोले दागे

Share on:

कोलकाता रेप मर्डर को लेकर मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के इस्तीफे की मांग छात्रों ने विरोध प्रदर्शन शुरू कर दिया है। छात्रों ने हावड़ा में नबन्ना (राज्य सचिवालय) तक मार्च करने के लिए नियोजित नबन्ना अभिजन विरोध प्रदर्शन शुरू कर दिया है। हालांकि कोलकाता पुलिस ने मंगलवार, 27 अगस्त को शहर में 6,000 से अधिक कर्मियों को तैनात करने की सूचना दी है।

कोलकाता पुलिस के अतिरिक्त आयुक्त सुप्रतिम सरकार ने सोमवार को कहा कि उन्होंने 27 अगस्त को नबन्ना अभिजन नामक रैली आयोजित करने के लिए पश्चिमबंगाल के छात्रों के आवेदन को खारिज कर दिया है। उन्होंने कहा कि पुलिस ने उनके आवेदन को खारिज कर दिया क्योंकि समूह ने औपचारिक अनुमति नहीं मांगी थी और अपर्याप्त विवरण प्रदान किया था। प्रदर्शन से पहले, कोलकाता पुलिस ने इलाके में वज्र वाहन, वाटर कैनन और दंगा नियंत्रण बल तैनात किया, जबकि सड़कों को अवरुद्ध करने के लिए कंटेनर रखे है।

सोमवार को, पश्चिम बंगाल पुलिस ने नबन्ना या राज्य सचिवालय तक पहुंचने के लिए नबन्ना अभिजन रैली को अवैध बताया और इसे कोलकाता में व्यापक अशांति भड़काने का प्रयास करार दिया। नबन्ना अभिजन रैली पश्चिम बंग छात्र समाज और अन्य संगठनों द्वारा बुलाई गई है, जिसका उद्देश्य हाल ही में कोलकाता में एक महिला प्रशिक्षु डॉक्टर के साथ बलात्कार और हत्या का विरोध करना था।

कोलकाता पुलिस ने जारी की ट्रैफिक एडवाइजरी
कोलकाता पुलिस ने भी यातायात परामर्श जारी किया है और शहर को विभिन्न क्षेत्रों से जोड़ने वाले कई मार्गों में परिवर्तन किया है। एनएच 16 पर कोलाघाट की ओर से आने वाले वाहन, जो दूसरे हुगली ब्रिज का लाभ उठाना चाहते हैं, वे कोलकाता की ओर जाने के लिए निबरा से निबेदिता सेतु का लाभ उठा सकते हैं, जबकि दनकुनी की ओर से आने वाले वाहन, जो दूसरे हुगली ब्रिज का लाभ उठाना चाहते हैं, वे इसका लाभ उठा सकते हैं। कोलकाता की ओर जाने के लिए निबेदिता सेतु।

कोलकाता से आने वाले हावड़ा जाने वाले वाहन, जो दूसरे हुगली ब्रिज या हावड़ा ब्रिज का लाभ उठाना चाहते हैं, वे निबेदिता सेतु का लाभ उठा सकते हैं, जबकि हावड़ा रेलवे स्टेशन से कोलकाता जाने वाले वाहन, जो हावड़ा ब्रिज या दूसरे हुगली ब्रिज का लाभ उठाना चाहते हैं, वे जीटी रोड के माध्यम से कोलकाता की ओर जा सकते हैं। और निबेदिता सेतु का लाभ उठाएं। निबरा और दूसरे हुगली ब्रिज के बीच कोना एक्सप्रेसवे, आलमपुर और लक्ष्मी नारायणतला मोड़ के बीच अंदुल रोड, मल्लिक फाटक और बेताईताला के बीच जीटी रोड, मंदिरतला और दूसरे हुगली ब्रिज के बीच, काजीपारा और दूसरे हुगली ब्रिज, फोरशोर के बीच कई मार्गों पर वाहनों की आवाजाही प्रतिबंधित है।

गौरतलब है कि प्रशिक्षु डॉक्टर 9 अगस्त को कोलकाता के आरजी कर मेडिकल कॉलेज और अस्पताल के सेमिनार हॉल में मृत पाया गया था। अब तक, मुख्य आरोपी संजय रॉय को गिरफ्तार कर लिया गया है और वह केंद्रीय जांच ब्यूरो की हिरासत में है जो मामले की जांच कर रही है।