‘राजनीति में आने को तैयार बैठे हैं हमारे युवा..’, PM मोदी ने ‘मन की बात’ में फिर दोहराई युवाओं की बात

Share on:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने मासिक रेडियो प्रसारण मन की बात में कहा कि जिस तरह समाज के विभिन्न वर्गों के युवा आजादी के लिए एक साथ आए और भारत के स्वतंत्रता संग्राम में योगदान दिया, उसी तरह गैर-राजनीतिक पृष्ठभूमि के युवाओं को मुख्यधारा की राजनीति में लाने से विकसित भारत का मार्ग प्रशस्त होगा। स्वतंत्रता संग्राम के दौरान भी, बिना किसी राजनीतिक पृष्ठभूमि वाले जीवन के कई लोग आगे आए और देश की आजादी के लिए खुद को समर्पित कर दिया।

गैर-वंशवादियों के राजनीति में शामिल होने की आवश्यकता को दोहराते हुए, मोदी ने कहा कि उन्हें गैर-राजनीतिक परिवारों और पृष्ठभूमि से 100,000 युवाओं को राजनीति में लाने के उनके सुझाव पर युवा जनसांख्यिकी से जबरदस्त प्रतिक्रिया मिली है। इससे पहले पीएम ने 15 अगस्त को अपने स्वतंत्रता दिवस के संबोधन में कहा था कि जातिवाद और वंशवाद की राजनीति को समाप्त करने का मार्ग प्रशस्त करने के लिए प्रतिभाशाली युवाओं और राजनीति में नए लोगों को मंच देने की आवश्यकता है।

उन्होंने कहा कि इसे युवाओं का समर्थन प्राप्त है, उन्होंने कहा, “कई लोगों ने लिखा है कि यह वास्तव में उनके लिए अकल्पनीय है३ अपनी इच्छा के बावजूद, वे राजनीति में प्रवेश करने में असमर्थ हैं, क्योंकि उनके पास कोई विकल्प नहीं है।” राजनीतिक विरासत. कुछ युवाओं ने लिखा है कि उनके पास जमीनी स्तर पर काम करने का अच्छा अनुभव है, जिससे समस्याओं को सुलझाने में मदद मिल सकती है।

पीएम ने पर्यावरण, पारिस्थितिकी और कचरे से धन बनाने की पहल के बारे में भी बात की और इस बात का विशेष उल्लेख किया कि कैसे असम में मोरोन जनजाति ने हूलॉक गिब्बन का पोषण किया है और मध्य प्रदेश के झाबुआ में कचरा बीनने वालों द्वारा किए गए प्रयासों ने कचरे के पुनर्चक्रण का एक उदाहरण स्थापित किया है।