‘बाल बुद्धि मनोरंजन के लिए अच्छी..’,मिस इंडिया ब्यूटी में आरक्षण वाले बयान पर किरेन रिजिजू ने राहुल गांधी पर साधा निशाना

Share on:

संसदीय कार्य मंत्री किरेन रिजिजू ने लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी पर कटाक्ष किया है। उन्होंने मिस इंडिया ब्यूटी पेजेंट प्रतियोगिता में दलित, आदिवासी महिलाओं या अन्य पिछड़ा वर्ग समुदायों का प्रतिनिधित्व नहीं वाली राहुल गांधी के बयान निशाना साधा है। बता दें गांधी ने प्रयागराज में संविधान सम्मान सम्मेलन में बोलते हुए दलित, आदिवासी महिलाओं के प्रतिनिधित्व की कमी की ओर इशारा किया और देशव्यापी जाति जनगणना का आह्वान किया।

एक्स पर एक पोस्ट में, गांधी की टिप्पणी की एक क्लिप साझा करते हुए, रिजिजू ने कहा, अब, वह मिस इंडिया प्रतियोगिताओं, फिल्मों, खेलों में आरक्षण चाहते हैं! यह केवल बाल बुद्धि का मुद्दा नहीं है, बल्कि उन्हें प्रोत्साहित करने वाले लोग भी समान रूप से हैं जिम्मेदार भी!

केंद्रीय मंत्री ने आगे कहा कि कांग्रेस नेता देश को बांट नहीं सकते. “पीएम /नरेंद्र मोदी जी ने स्पष्ट कर दिया कि सुप्रीम कोर्ट को आईएएस, आईपीएस, आईएफएस, सभी शीर्ष सेवाओं की भर्ती में आरक्षण में बदलाव करने की अनुमति नहीं दी जाएगी। लेकिन वह पहले आदिवासी राष्ट्रपति, ओबीसी प्रधान मंत्री, एससी/एसटी कैबिनेट मंत्रियों की रिकॉर्ड संख्या नहीं देख सकते।

दरअसल संविधान सम्मान सम्मेलन में बोलते हुए, गांधी ने यह भी कहा कि जब कांग्रेस सरकार बनाएगी तो वह जाति जनगणना कराएगी और आरक्षण पर 50 प्रतिशत की सीमा हटा देगी। ष्हम जाति जनगणना कराएंगे और आरक्षण पर 50 प्रतिशत की सीमा, जिसे मैं स्वीकार नहीं करता, हटा दी जाएगी… सबसे पहले, हमारे पास विभिन्न संस्थानों में विभिन्न जातियों की भागीदारी के संबंध में डेटा होना चाहिए।

गांधी ने कहा कि भारत गठबंधन जाति जनगणना की मांग कर रहा है क्योंकि आवश्यक कौशल और प्रतिभा होने के बावजूद 90 प्रतिशत आबादी को बाहर रखा जा रहा है। 90 प्रतिशत लोग सिस्टम का हिस्सा नहीं हैं। उनके पास आवश्यक कौशल, प्रतिभा है लेकिन वे सिस्टम से जुड़े नहीं हैं। इसलिए हम जाति जनगणना की मांग कर रहे हैं।