भारत जो करता है वो बन जाता है नया रिकॉर्ड, पोलैंड में PM मोदी ने क्यों कही ये बात?

Share on:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 21 और 22 अगस्त को पोलैंड की यात्रा पर हैं, जहां उन्होंने भारतीय समुदाय को संबोधित किया। मोदी ने अपने भाषण में भारत की नई उपलब्धियों को साझा किया और देश की बढ़ती वैश्विक स्थिति पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि भारत का हर नया प्रयास रिकॉर्ड बनाता है और ऐतिहासिक महत्व रखता है। उन्होंने भारत को दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनाने का लक्ष्य भी रखा।

पीएम मोदी ने भारतीय समुदाय के बीच संवाद करते हुए ‘भारत माता की जय’ के नारों का स्वागत किया। उन्होंने जाम साहेब यूथ मेमोरियल प्रोग्राम, अंतरिक्ष दिवस और भारत के कई महत्वपूर्ण रिकॉर्ड के बारे में विस्तार से बताया। मोदी ने चौंकाने वाला तथ्य साझा किया कि पोलैंड की एक तिहाई आबादी रोजाना मेट्रो से भारत पहुंचती है।

राष्ट्रीय अंतरिक्ष दिवस की महत्वपूर्ण उपलब्धि

मोदी ने विशेष रूप से राष्ट्रीय अंतरिक्ष दिवस की ओर इशारा किया, जो 23 अगस्त को मनाया जाएगा। इस दिन भारत ने चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर अपना चंद्रयान-3 उतारा था, और वहां पहुंचकर एक नया कीर्तिमान स्थापित किया, जिसका नाम ‘शिवशक्ति’ रखा गया है। भारत ने इस उपलब्धि के साथ अंतरिक्ष के क्षेत्र में अपनी महत्वपूर्ण उपस्थिति दर्ज की है।

भारत की आर्थिक स्थिति

पीएम मोदी ने भारत की अर्थव्यवस्था के बारे में भी बात की। उन्होंने उल्लेख किया कि भारत के पास दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा स्टार्टअप इकोसिस्टम है और 2023 में वैश्विक वृद्धि में भारत का योगदान 16 प्रतिशत से अधिक रहा है। उन्होंने विश्वास जताया कि भारत जल्द ही दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनेगा और अपने तीसरे कार्यकाल में इस लक्ष्य को पूरा करने का वादा किया है।