इजराइल-लेबनान सीमा पर तनावपूर्ण स्थिति, रॉकेट और ड्रोन से हो रहे लगातार हमले

Share on:

इजराइल और लेबनान के बीच सीमा पर हालात बेहद तनावपूर्ण हो गए हैं। उत्तरी इजराइल में हवाई सायरन बजने की सूचना मिल रही है, जो कि लेबनान से दागे गए ड्रोन और रॉकेटों के कारण है। इजरायल की सेना ने पुष्टि की है कि उत्तरी इजराइल पर लेबनान से लगभग 40 रॉकेट और कई ड्रोन दागे गए हैं। इन हमलों से उत्तरी इजराइल में दहशत का माहौल है।

ड्रोन और रॉकेट हमलों की जानकारी

इजरायल रक्षा बलों के अनुसार, लेबनान से दागे गए ड्रोन हमले गैलिली, पैनहैंडल और गोलान हाइट्स क्षेत्रों में हुए। कुछ ड्रोन को मार गिराया गया है, जबकि कुछ को निशाना बनाने में सफलता मिली है। अब तक, लेबनान से उत्तरी इजराइल में 115 रॉकेट दागे जा चुके हैं।

इजराइल का जवाब और क्षेत्रीय तनाव

इजराइल ने दक्षिणी लेबनान के माटमोरा क्षेत्र में हिजबुल्लाह के आतंकियों को लेकर एक इमारत पर हमला किया है। इसके अतिरिक्त, इसी इलाके की एक अन्य इमारत पर भी हमला किया गया है। इजरायल डिफेंस फोर्सेज ने लोगों को सलाह दी है कि वे अलार्म सायरन बजने पर अपने घरों के अंदर सुरक्षित स्थान पर रहें। यह कदम इजराइल और हिजबुल्लाह के बीच बढ़ते तनाव का संकेत है।

अमेरिका की प्रतिक्रिया

हालिया संघर्ष के बीच अमेरिका ने चिंता व्यक्त की है। अमेरिका ने कहा है कि वह इजराइल और लेबनान की सीमा पर हो रहे घटनाक्रम पर करीबी नजर रख रहा है। अमेरिकी प्रशासन का मानना है कि इस स्थिति का क्षेत्रीय स्थिरता पर गंभीर असर हो सकता है। अमेरिका की यह टिप्पणी तनावपूर्ण स्थिति की गंभीरता को दर्शाती है और संभावित पूर्ण पैमाने के युद्ध की ओर इशारा करती है।

इजराइल और लेबनान के बीच सीमा पर स्थिति बेहद गंभीर हो गई है। ड्रोन और रॉकेट हमलों ने क्षेत्र में एक बार फिर से संघर्ष की संभावना को बढ़ा दिया है। अमेरिका और अन्य अंतरराष्ट्रीय समुदाय के सदस्यों की निगरानी इस क्षेत्रीय तनाव की गंभीरता को समझने और समाधान की दिशा में संभावित कदम उठाने के लिए आवश्यक होगी।