हेमा समिति की रिपोर्ट में बड़ा खुलासा, मलयालम फिल्म उद्योग में काम के बदले रखी जाती हैं महिलाओं से यौन संबंध की डिमांड

Share on:

मलयालम फिल्म उद्योग पर न्यायमूर्ति हेमा समिति की रिपोर्ट ने कार्यस्थल पर महिलाओं के यौन शोषण के गंभीर आरोप लगाए हैं। रिपोर्ट में खुलासा हुआ है कि महिलाओं को फिल्म उद्योग में अवसर प्राप्त करने के लिए यौन संबंध बनाने पर मजबूर किया जाता है। इसमें यह भी बताया गया है कि प्रोडक्शन कंट्रोलर या अन्य संबंधित व्यक्ति पहले महिला/लड़की से संपर्क करता है और उसे “समायोजन” और “समझौता” करने की सलाह देता है।

‘हेमा समिति की रिपोर्ट’

केरल सरकार ने सोमवार को हेमा समिति की रिपोर्ट जारी की, जिसमें कहा गया है कि “जैसे आप देखते हैं, वैसे न मानें”। रिपोर्ट में मलयालम फिल्म उद्योग में महिलाओं के साथ यौन शोषण के गंभीर मामलों का विवरण दिया गया है। यह रिपोर्ट एक अभिनेत्री के साथ यौन उत्पीड़न के मामले के बाद गठित की गई थी, जिसमें कई प्रमुख अभिनेता भी आरोपी हैं और मुकदमे का सामना कर रहे हैं।

‘महिलाओं के खिलाफ यौन उत्पीड़न और धमकियाँ’

रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि मलयालम फिल्म उद्योग में महिला कर्मचारियों को मांग पर सेक्स के लिए उपलब्ध रहने के लिए कहा जाता है। इसके अलावा, महिलाओं को होटल में सुरक्षित नहीं महसूस कराया जाता, और कई बार नशे में लोग उनके दरवाजे खटखटाते हैं। एक घटना का हवाला देते हुए, रिपोर्ट में कहा गया कि एक अभिनेत्री को यौन शोषण करने वाले व्यक्ति के साथ काम करना पड़ा, जिससे उसकी मानसिक स्थिति पर गहरा असर पड़ा।

‘सोशल मीडिया पर धमकियाँ और अपमान’

रिपोर्ट में यह भी खुलासा किया गया है कि कई पुरुष और महिला कलाकारों को सोशल मीडिया पर धमकियों और अश्लील टिप्पणियों का सामना करना पड़ता है। उन्हें सार्वजनिक रूप से बदनाम किया जाता है, मानसिक रूप से परेशान किया जाता है, और उनके लिंग और यौन संबंधी तस्वीरें पोस्ट की जाती हैं, जिनका उद्देश्य उन्हें अपमानित करना और मनोबल गिराना होता है।