मुंबई आतंकी हमले के मास्टरमाइंड तहव्वुर राणा को बड़ा झटका, प्रत्यर्पण का रास्ता हुआ साफ

Share on:

2008 में मुंबई आतंकी हमले से दहल उठी थी. हमले की योजना पाकिस्तान में बनाई गई थी. 26 नवंबर 2008 को हुए इस हमले के मास्टरमाइंड तहव्वुर राणा के भारत प्रत्यर्पण को मंजूरी मिल गई है. नौवें सर्किट के लिए अमेरिकी अपील न्यायालय ने भारत के स्वतंत्रता दिवस, 15 अगस्त पर अपना फैसला सुनाया है। इसके मुताबिक, राणा के भारत प्रत्यर्पण का रास्ता साफ हो गया है। इसे पाकिस्तान के लिए बड़ा झटका माना जा रहा है।

कोर्ट ने क्या कहा?

पाकिस्तानी मूल के कनाडाई कारोबारी तहव्वुर राणा को कोर्ट के फैसले से पसीना आ रहा है. उन्होंने कोर्ट से अनुरोध किया था कि उन्हें भारत को न सौंपा जाए. कोर्ट ने कहा कि भारत और अमेरिका के बीच पहले से ही प्रत्यर्पण संधि है, इसलिए इस संधि के तहत राणा को भारत को सौंपा जा सकता है। हालांकि, इस फैसले से पाकिस्तान नाराज हो गया है।

लॉस एंजिलिस की जेल में हैं राणा

63 वर्षीय राणा ने कैलिफोर्निया के नौवें सर्किट कोर्ट के आदेश के खिलाफ न्यायाधीशों की एक पीठ में अपील की है। राणा फिलहाल लॉस एंजिलिस की जेल में हैं। उस पर मुंबई आतंकी हमले में लश्कर-ए-तैयबा के आतंकवादी डेविड कोलमैन हेडली की मदद करने का आरोप है। खुलासा हुआ है कि हेडली ही इस आतंकी हमले का मास्टरमाइंड है.

भारत ने राणा पर जो आरोप लगाए हैं, वे अमेरिका में उन पर लगाए गए आरोपों से मिलते जुलते नहीं हैं. अमेरिका में उन पर लगे आरोपों से उन्हें बरी कर दिया गया है. लेकिन भारत की प्रत्यर्पण याचिका के कारण उसे जेल से रिहा नहीं किया गया। राणा पिछले सात साल से जेल में हैं.

बंबई पर पाकिस्तानी आतंकवादियों ने हमला किया था। दावा है कि इसके पीछे पाकिस्तान की जासूसी संस्था का हाथ है. इसके लिए कई लोगों ने मदद की. इस हमले में कुल 166 लोगों की जान चली गई थी. इसमें कुछ विदेशी नागरिकों की भी मौत हो गई. इसमें छह अमेरिकी नागरिक शामिल हैं. पीठ ने कहा कि राणा के खिलाफ लगाए गए आरोपों की आगे की जांच के लिए उसका प्रत्यर्पण आवश्यक है। तीन जजों की बेंच ने ये फैसला सुनाया है.