Independence Day 2024: भारतीय ध्वज फहराने से पहले जान ले ये जरूरी नियम, नहीं तो बढ़ सकती हैं मुश्किल

Share on:

भारत गुरुवार को अपना 78 वां स्वतंत्रता दिवस मनाएगा। केंद्र सरकार ने इस साल के स्वतंत्रता दिवस समारोह के लिए थीम के रूप में ‘विकसित भारत’ की घोषणा की है। यह थीम भारत को बदलने की सरकार की प्रतिबद्धता का प्रतीक है और 2047 तक एक विकसित राष्ट्र के उसके दृष्टिकोण को दर्शाता है, जो औपनिवेशिक शासन से भारत की 100वीं स्वतंत्रता का प्रतीक होगा। लेकिन क्या आप जानते है राष्ट्रीय ध्वज फहराने के नियम भी है, जिसे फॉलो करना बहुत जरूरी है।

बता दें भारतीय मानक ब्यूरो (बीआईएस) और भारतीय ध्वज संहिता ने भारतीय राष्ट्रीय ध्वज को फहराने और उपयोग करने के लिए दिशा-निर्देश निर्धारित किए हैं और इन दिशा-निर्देशों का उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि ध्वज को अत्यंत सम्मान और गरिमा के साथ रखा जाए।

क्या करें
1. नए कोड की धारा 2 सभी निजी नागरिकों को अपने परिसर में तिरंगा फहराने का अधिकार देती है।

2. कोई सार्वजनिक व्यक्ति, कोई निजी संगठन या शैक्षणिक संस्थान सभी दिनों और अवसरों पर राष्ट्रीय ध्वज फहरा सकता है या प्रदर्शित कर सकता है, जो तिरंगे की गरिमा और सम्मान के अनुरूप हो।

3. राष्ट्रीय ध्वज के प्रति सम्मान की भावना जगाने के लिए स्कूलों, कॉलेजों, खेल शिविरों, स्काउट शिविरों आदि जैसे शैक्षणिक संस्थानों में तिरंगा फहराया जा सकता है।

4. स्कूलों में तिरंगा फहराने में निष्ठा की शपथ शामिल की गई है।

5. राष्ट्रीय ध्वज फहराते समय, प्रतीक के महत्व को पहचानते हुए सम्मान और गरिमा की भावना के साथ ऐसा करें।

6. ध्वज को स्वतंत्रता दिवस, गणतंत्र दिवस और अन्य महत्वपूर्ण आयोजनों जैसे महत्वपूर्ण राष्ट्रीय और सांस्कृतिक अवसरों पर फहराया जाना चाहिए।

7. ध्वज फहराते समय केसरिया पट्टी सबसे ऊपर होनी चाहिए और ध्वज को नीचे हरा रखकर फहराया जाना चाहिए।

8. जब ध्वज का उपयोग न हो रहा हो, तो उसे तिरंगे के समान त्रिभुजाकार आकार में मोड़कर सम्मानजनक तरीके से रखें।

9. ध्वज फहराने के लिए उचित प्रोटोकॉल का पालन करें। इसे तेजी से फहराया जाना चाहिए और धीरे-धीरे उतारा जाना चाहिए। इसे फहराते और उतारते समय सलामी भी दी जानी चाहिए।

10. राष्ट्रीय ध्वज को हमेशा प्रमुख स्थान पर फहराया जाना चाहिए। आदर्श रूप से यह झंडों के समूह में सबसे ऊंचा झंडा होना चाहिए।

11. झंडा फहराने वाले व्यक्ति को साफ-सुथरी और सम्मानजनक पोशाक पहननी चाहिए, अधिमानतः औपचारिक पोशाक।

12. झंडे का आकार और इसके लिए इस्तेमाल की जाने वाली सामग्री उचित गुणवत्ता और मानक की होनी चाहिए।

क्या न करें
1. तिरंगे का इस्तेमाल सांप्रदायिक लाभ, पर्दे या कपड़ों के लिए नहीं किया जाना चाहिए, इसे सजावट के उद्देश्य से इस्तेमाल नहीं किया जाना चाहिए और न ही इसे मेज़पोश, रूमाल या किसी डिस्पोजेबल वस्तु के रूप में इस्तेमाल किया जाना चाहिए।

2. तिरंगे को सूर्याेदय से सूर्यास्त तक, मौसम की परवाह किए बिना, जहाँ तक संभव हो, फहराया जाना चाहिए।

3. झंडे का अनादर न करें, जैसे कि उस पर पैर रखना, उसे जानबूझकर ज़मीन या फर्श को छूने देना या उसे इस तरह से इस्तेमाल करना जिससे उसकी गरिमा कम हो जैसे कि उसे पानी में बहने देना। इसे वाहनों, ट्रेनों, नावों या विमानों के हुड, ऊपर और किनारे या पीछे नहीं लपेटा जा सकता।
4. किसी अन्य ध्वज या ध्वजा को तिरंगे से ऊंचा नहीं रखा जा सकता।

5. फूल, माला या प्रतीक सहित कोई भी वस्तु तिरंगे के ऊपर या उसके ऊपर नहीं रखी जा सकती।

6. तिरंगे का उपयोग तोरण, रोसेट या ध्वजा के रूप में नहीं किया जा सकता।

7. क्षतिग्रस्त या फीका पड़ा हुआ ध्वज न फहराएं क्योंकि इसे राष्ट्रीय प्रतीक का अपमान माना जाता है।

8. सरकार द्वारा निर्धारित अवसरों के अलावा अन्य अवसरों पर ध्वज को आधा झुका कर नहीं फहराया जाना चाहिए। यह राष्ट्रीय नेताओं और गणमान्य व्यक्तियों के प्रति सम्मान का प्रतीक है।

9. ध्वज पर कोई नारा, शब्द या डिज़ाइन जोड़कर इसे ख़राब या विकृत न करें।

10. ध्वज का उपयोग निजी या व्यक्तिगत उद्देश्यों के लिए नहीं किया जाना चाहिए, जब तक कि यह लैपल पिन या राष्ट्रीय अवसरों पर वाहनों पर प्रदर्शित किए जाने वाले छोटे ध्वज के रूप में न हो।

11. ध्वज को रात में नहीं फहराया जाना चाहिए या प्रदर्शित नहीं किया जाना चाहिए, जब तक कि उस पर रोशनी न हो।

12. जब ध्वज का उपयोग न हो रहा हो, तो उसे मोड़ा या बेतरतीब ढंग से नहीं रखना चाहिए। इसे साफ-सुथरे तरीके से मोड़ा जाना चाहिए और ठीक से संग्रहित किया जाना चाहिए।