PM मोदी के आलोचक, हिंडनबर्ग के प्रमुख निवेशक…कौन है जॉर्ज सोरोस? BJP ने लगाए कांग्रेस से संबंध का आरोप

Share on:

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) सांसद रविशंकर प्रसाद ने सोमवार को हालिया हिंडनबर्ग रिपोर्ट पर प्रतिक्रिया देते हुए आरोप लगाया कि भारत के जाने-माने आलोचक जॉर्ज सोरोस हिंडनबर्ग में एक प्रमुख निवेशक हैं। प्रसाद ने कांग्रेस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के विरोध के कारण शेयर बाजार को अस्थिर करने और छोटे निवेशकों को नुकसान पहुंचाने का प्रयास करने का भी आरोप लगाया।

कौन है जॉर्ज सोरोस
जॉर्ज सोरोस एक प्रमुख हंगेरियन-अमेरिकी व्यवसायी, निवेशक और परोपकारी हैं। उनकी कुल संपत्ति 6.7 बिलियन डॉलर है और उन्होंने ओपन सोसाइटी फाउंडेशन को 32 बिलियन डॉलर से अधिक का योगदान दिया है, जिसमें 15 बिलियन डॉलर पहले ही वितरित किए जा चुके हैं, जो उनकी मूल संपत्ति का 64 प्रतिशत है। फोर्ब्स ने उनकी कुल संपत्ति के दान के प्रतिशत के मामले में उन्हें ष्सबसे उदार दाताष् के रूप में मान्यता दी है।

एक यहूदी परिवार में जन्मे, सोरोस हंगरी के नाजी कब्जे से बच गए और 1947 में यूके में स्थानांतरित हो गए। उन्होंने लंदन स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स में अपनी पढ़ाई की, जहां उन्होंने 1951 में दर्शनशास्त्र में विज्ञान स्नातक और विज्ञान में मास्टर डिग्री प्राप्त की। 1954 में वही क्षेत्र।1969 में अपना पहला हेज फंड, डबल ईगल लॉन्च करने से पहले सोरोस ने ब्रिटेन और अमेरिका में मर्चेंट बैंकों में अपनी पेशेवर यात्रा शुरू की। इस फंड की सफलता ने उन्हें 1970 में अपने दूसरे हेज फंड, सोरोस फंड मैनेजमेंट की स्थापना करने में मदद की।

94 वर्षीय व्यवसायी को प्रगतिशील और उदारवादी कारणों का समर्थन करने के लिए जाना जाता है, जो ओपन सोसाइटी फाउंडेशन के माध्यम से अपने दान को प्रसारित करते हैं। 1979 और 2011 के बीच, उन्होंने विभिन्न परोपकारी प्रयासों में 11 बिलियन डॉलर से अधिक का योगदान दिया। 2017 तक उनका कुल दान, जो गरीबी को कम करने, पारदर्शिता बढ़ाने और वैश्विक स्तर पर छात्रवृत्ति और विश्वविद्यालयों को वित्तपोषित करने की नागरिक पहल पर केंद्रित था, 12 बिलियन डॉलर था।

फरवरी 2023 में, म्यूनिख सुरक्षा सम्मेलन से पहले बोलते हुए, जॉर्ज सोरोस ने हिंडनबर्ग रिसर्च रिपोर्ट के बाद अदानी समूह की कंपनियों के स्टॉक सेलऑफ़ को संबोधित किया। उन्होंने प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की नो डेमोक्रेट के रूप में आलोचना की और सुझाव दिया कि अडानी मामले से संभावित रूप से भारत में लोकतंत्र का पुनरुत्थान हो सकता है। तैयार पाठ से 40 मिनट से अधिक समय तक बोलते हुए, जॉर्ज सोरोस ने जलवायु परिवर्तन, रूस-यूक्रेन युद्ध, अमेरिका में सामाजिक तनाव, तुर्की में भूकंप और चीन में कम्युनिस्ट पार्टी की गिरावट सहित कई विषयों को संबोधित किया था। बाद में अपने भाषण में उन्होंने खुले और बंद समाजों पर चर्चा के बाद भारत का जिक्र किया।