पूजा खेडकर को बड़ी राहत, दिल्ली HC ने 21 अगस्त तक गिरफ्तारी पर लगाई रोक

Share on:

विवादों में घिरी ट्रेनी आईएएस अधिकारी पूजा खेडकर को दिल्ली हाईकोर्ट ने बड़ी राहत दी है। कोर्ट ने पुलिस को 21 अगस्त तक उन्हें गिरफ्तार नहीं करने का निर्देश दिया है। अदालत ने दिल्ली पुलिस और यूपीएससी को भी नोटिस जारी कर जवाब दाखिल करने को कहा कि साजिश का पर्दाफाश करने के लिए उसकी हिरासत की जरूरत क्यों है। न्यायमूर्ति सुब्रमण्यम प्रसाद ने कहा कि उन्हें फिलहाल ऐसा नहीं लगता कि खेडकर की तत्काल हिरासत की आवश्यकता है।

अदालत ने कहा, मौजूदा मामले के तथ्यों को देखते हुए, इस अदालत की राय है कि याचिकाकर्ता को सुनवाई की अगली तारीख (21 अगस्त) तक गिरफ्तार करने की आवश्यकता नहीं है। परीक्षा धोखाधड़ी की आरोपी पूजा खेडकर ने अपनी अग्रिम जमानत से इनकार करने के जिला अदालत के फैसले को चुनौती देते हुए उच्च न्यायालय का रुख किया था।

प्रतिष्ठित सिविल सेवा परीक्षा आयोजित करने वाली यूपीएससी ने पूजा खेडकर के खिलाफ एक प्राथमिकी दर्ज की थी, जिसमें आरोप लगाया गया था कि उन्होंने सिविल सेवा परीक्षा में अनुमति से अधिक प्रयास हासिल करने के लिए अपनी फर्जी पहचान बनाई थी।

इससे पहले, दिल्ली की पटियाला हाउस कोर्ट ने उनके खिलाफ आरोपों को – सिविल सेवा परीक्षा में अतिरिक्त प्रयासों के लिए गलत पहचान बताने से संबंधित – गंभीर पाया और गहन जांच की जरूरत थी। नचली अदालत के न्यायाधीश ने कहा कि पूरी साजिश का खुलासा करने और साजिश में शामिल अन्य व्यक्तियों की संलिप्तता स्थापित करने के लिए आरोपियों से हिरासत में पूछताछ की आवश्यकता है। यूपीएससी ने पिछले महीने उनकी उम्मीदवारी रद्द कर दी थी. हाल ही में, दिल्ली उच्च न्यायालय ने उन्हें उनकी उम्मीदवारी रद्द करने को चुनौती देने के लिए उचित मंच पर जाने की स्वतंत्रता दी।