Paris Olympics 2024: पेरिस ओलंपिक 2024 खत्म, मनु भाकर-श्रीजेश ने फहराया तिरंगा, गोल्डन वोएजर, टॉम क्रूज सहित कलाकारों ने समारोह में भरा रंग

Share on:

पेरिस ओलंपिक 2024 के सभी खेल पूरे हो चुके हैं. करीब तीन हफ्ते तक चले इस खेल महाकुंभ में 10 हजार से ज्यादा खिलाड़ियों ने हिस्सा लिया. इस बीच करीब 1000 मेडल दांव पर लगे थे, जिसके लिए इन एथलीटों ने अपनी दावेदारी पेश की थी. इस दौरान अमेरिका पहले, चीन दूसरे और जापान तीसरे स्थान पर रहा जबकि मेजबान देश फ्रांस पांचवें स्थान पर रहा. जबकि भारत 6 मेडल के साथ 71वें स्थान पर रहा.

पेरिस ओलंपिक 11 अगस्त की रात को समापन समारोह के साथ समाप्त हो गया। उत्तरी पेरिस के स्टेड डी फ्रांस स्टेडियम में आयोजित इस समारोह में भारतीय टीम के ध्वजवाहक मनु भाकर और हॉकी टीम के गोलकीपर पीआर श्रीजेश ने लगभग 80,000 दर्शकों के बीच गर्व से भारतीय ध्वज लहराया. आइए जानते हैं इस दौरान और क्या खास रहा?

समापन समारोह में क्या खास था?

पेरिस ओलंपिक के समापन समारोह के कार्यक्रम की शुरुआत फ्रांसीसी गायक जाहो सागजान ने फ्रांसीसी गीत सूस ले सिएल डे पेरिस से की. इसके बाद फ्रांसीसी तैराक लियोन माचोन ने ओलंपिक मशाल को स्टेडियम में पहुंचाया। फिर फ्रांस का राष्ट्रगान गाया गया. इसके बाद ओलंपिक में भाग लेने वाले देशों के एथलीट अपने झंडे के साथ एक-एक करके स्टेडियम में दाखिल हुए। उनमें से कई ने अपने देश के पारंपरिक कपड़े पहने हुए थे.


पेरिस ओलंपिक 2024 के समापन समारोह के भव्य उद्घाटन के बाद सभी टीमों ने अपने-अपने झंडे के साथ स्टेडियम में जगह बनाई। फिर एथलीट स्टेडियम में इकट्ठा हुए और जमकर डांस किया. इस ऐतिहासिक क्षण को कई खिलाड़ियों ने अपने फोन कैमरे में कैद किया। इस दौरान फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों, अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति के प्रमुख थॉमस बाख और आयोजन समिति के अध्यक्ष टोनी एस्तांगुएट समेत कई मेहमान मौजूद रहे.