कौन हैं टीवी सोमनाथन? मोदी सरकार ने बनाया नया कैबिनेट सचिव, राजीव गौबा की लेंगे जगह

Share on:

नरेंद्र मोदी सरकार ने शनिवार को 1987 बैच के भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) अधिकारी टीवी सोमनाथन को दो साल के कार्यकाल के लिए कैबिनेट सचिव नियुक्त किया। वह 1982 बैच के आईएएस अधिकारी राजीव गौबा का स्थान लेंगे, जिनका कैबिनेट सचिव के रूप में पांच साल का कार्यकाल अभूतपूर्व था। “कैबिनेट की नियुक्ति समिति ने टीवी सोमनाथन, आईएएस की कैबिनेट सचिवालय में विशेष कर्तव्य पर एक अधिकारी के रूप में नियुक्ति को भी मंजूरी दे दी है, जिस दिन से वह कैबिनेट सचिव के रूप में पदभार ग्रहण करेंगे।गौबा को 2019 में दो साल की अवधि के लिए कैबिनेट सचिव के रूप में नियुक्त किया गया था। बाद में उन्हें 2021 और फिर 2022 और 2023 में एक साल का विस्तार दिया गया। उन्हें जम्मू और कश्मीर पुनर्गठन अधिनियम, 2019 का वास्तुकार कहा जाता है, जिसके तहत पूर्ववर्ती राज्य जम्मू-कश्मीर को निरस्त करने के बाद दो केंद्र शासित प्रदेशों में विभाजित किया गया था। 

कौन हैं टीवी सोमनाथन?
1987 बैच के आईएएस अधिकारी, सोमनाथन ने तमिलनाडु सरकार में विभिन्न पदों पर कार्य किया है। उन्होंने कलकत्ता विश्वविद्यालय से अर्थशास्त्र में पीएचडी की उपाधि प्राप्त की है।वित्त सचिव के रूप में अपनी नियुक्ति से पहले, सोमनाथन ने 2019 से 2021 तक वित्त व्यय सचिव के रूप में कार्य किया। उन्होंने गिरीश चंद्र मुर्मू का स्थान लिया था, जिन्हें केंद्र शासित प्रदेश जम्मू और कश्मीर का पहला उपराज्यपाल नियुक्त किया गया था।

वह 2015 और 2017 के बीच प्रधान मंत्री कार्यालय (पीएमओ) में संयुक्त सचिव भी थे और बाद में पीएमओ में अतिरिक्त सचिव के रूप में कार्य किया। सोमनाथन ने कुछ समय के लिए कॉर्पोरेट मामलों के मंत्रालय में संयुक्त सचिव के रूप में भी काम किया। उन्हें वाशिंगटन डीसी में विश्व बैंक में कॉर्पोरेट मामलों के निदेशक के रूप में भी प्रतिनियुक्त किया गया था। तमिलनाडु के अपने मूल कैडर में, सोमनाथन ने 2007 से 2010 तक चेन्नई मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन लिमिटेड के प्रबंध निदेशक के रूप में कार्य किया। उन्होंने मुख्यमंत्री कार्यालय में संयुक्त सचिव के रूप में भी कार्य किया।