विनेश फोगाट के लिए हरियाणा सरकार ने की बड़ी घोषणा, पदक विजेता जैसे स्वागत के साथ करेगी सम्मान

Share on:

हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने गुरुवार को कहा कि राज्य सरकार ओलंपिक से अयोग्य घोषित होने के बाद संन्यास लेने वाली पहलवान विनेश फोगट को पदक विजेता के रूप में सम्मानित करेगी। उन्हें “चैंपियन” कहते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि हरियाणा सरकार ओलंपिक रजत पदक विजेता को जो सम्मान और पुरस्कार देती है, वही फोगट को भी दिया जाएगा।

“हरियाणा की हमारी बहादुर बेटी विनेश फोगट ने शानदार प्रदर्शन करते हुए ओलंपिक के फाइनल में प्रवेश किया। कुछ कारणों से वह भले ही ओलंपिक का फाइनल नहीं खेल पाई हो, लेकिन वह हम सभी के लिए चैंपियन है… हमारी सरकार ने निर्णय लिया है कि विनेश फोगट का स्वागत और सम्मान पदक विजेता की तरह किया जाएगा। हरियाणा सरकार ओलंपिक रजत पदक विजेता को जो सम्मान, पुरस्कार और सुविधाएं देती है, वह सब विनेश फोगट को भी कृतज्ञतापूर्वक दी जाएगी,” सीएम सैनी ने एक्स (जिसे पहले ट्विटर के नाम से जाना जाता था) पर एक पोस्ट में हिंदी में लिखा।

“हमें आप पर गर्व है विनेश!”
गौरतलब है कि हरियाणा सरकार अपनी खेल नीति के अनुसार ओलंपिक खेलों में स्वर्ण पदक विजेताओं को छह करोड़ रुपये, रजत पदक विजेताओं को चार करोड़ रुपये और कांस्य पदक विजेताओं को 2.5 करोड़ रुपये देती है।विनेश फोगट ने इस्तीफ़ा देने की घोषणा की मंगलवार की रात को फोगट ने क्यूबा की युसनेलिस गुज़मैन लोपेज़ को सेमीफ़ाइनल में 5-0 से हराकर स्वर्ण पदक के लिए प्रवेश किया था और अब उनका मुक़ाबला संयुक्त राज्य अमेरिका की सारा एन हिल्डेब्रांट से होना था। हालाँकि, बुधवार को उन्हें 100 ग्राम ज़्यादा वज़न पाए जाने के बाद अयोग्य घोषित कर दिया गया था।इससे पहले दिन में फोगाट ने अपने अंतरराष्ट्रीय कुश्ती करियर को अलविदा कहते हुए कहा कि अब उनमें आगे खेलने की ताकत नहीं है।

सोशल मीडिया पर कुश्ती से संन्यास लेने के अपने फैसले की घोषणा करते हुए उन्होंने लिखा: “माँ कुश्ती मुझसे जीत गई, मैं हार गई… तुम्हारे सपने और मेरी हिम्मत टूट गई। अब मुझमें और ताकत नहीं है। अलविदा कुश्ती 2001-2024। मैं हमेशा आप सभी की ऋणी रहूँगी। कृपया मुझे माफ़ करें।”