‘नौकरी के बदले जमीन’ मामले में लालू परिवार की बढ़ी मुश्किलें, तेजस्वी-राबड़ी खिलाफ ED ने दायर किया चार्जशीट

Share on:

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने मंगलवार को दिल्ली की एक अदालत में अपना पहला 100 पेज का पूरक आरोप पत्र दायर किया,जिसमें पूर्व रेल मंत्री लालू प्रसाद यादव, उनके बेटे और बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव और आठ अन्य को मनी लॉन्ड्रिंग में  आरोपी बनाया गया। यह मामला कथित नौकरी के बदले ज़मीन घोटाले से संबंधित है।

विशेष लोक अभियोजक मनीष जैन और अधिवक्ता ईशान बैसला ने अदालत को बताया कि आरोप पत्र के साथ 96 विश्वसनीय दस्तावेज संलग्न हैं। विशेष न्यायाधीश विशाल गोगने ने आरोप पत्र पर विचार के संबंध में दलीलें सुनने के लिए मामले को 13 अगस्त के लिए सूचीबद्ध किया है।जनवरी में दायर अपने पहले आरोपपत्र में, ईडी ने बिहार की पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी, उनकी बेटियों मीसा भारती, सांसद और हेमा यादव के साथ-साथ व्यवसायी अमित कात्याल और पूर्व रेलवे कर्मचारी हृदयानंद चौधरी को आरोपी के रूप में नामित किया था।

ईडी ने केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) की पहली सूचना रिपोर्ट (एफआईआर) के आधार पर मामले में जांच शुरू की, जिसमें आरोप लगाया गया कि जब लालू प्रसाद यादव 2004 से रेल मंत्री थे, तब उम्मीदवारों को नौकरी के बदले रिश्वत के रूप में जमीन हस्तांतरित करने के लिए कहा गया था। 2009. सीबीआई के आपराधिक अपराध मामले में लालू प्रसाद यादव और उनके परिवार के सदस्यों को भी आरोपी के रूप में नामित किया गया था। अदालत ने उन्हें सीबीआई मामले में जमानत देते हुए कहा कि आरोप पत्र दाखिल होने से पहले उन्हें गिरफ्तार नहीं किया जाना चाहिए।ईडी ने कात्याल को नवंबर 2023 में गिरफ्तार किया था। तब से वह न्यायिक हिरासत में हैं। कात्याल की जमानत याचिका दिल्ली उच्च न्यायालय में लंबित है।

ईडी ने दावा किया है कि कथित घोटाले में आरोपी के रूप में नामित दो कंपनियां ए के इंफोसिस्टम्स और एबी एक्सपोर्ट्स का गठन यादव परिवार को फायदा पहुंचाने के लिए किया गया था। इसमें आरोप लगाया गया कि कंपनी ए के इंफोसिस्टम्स ने 11 भूमि पार्सल खरीदे। एजेंसी ने कहा कि फर्म की संपत्ति का मूल्य ₹1.89 करोड़ था लेकिन इसे यादव परिवार के सदस्यों को ₹1 लाख में हस्तांतरित कर दिया गया। इसमें दावा किया गया कि रेलवे में ग्रुप डी श्रेणियों में नौकरियां प्रदान करने के बदले में भूमि पार्सल खरीदे गए थे और उन्हें परिवार के सदस्यों के स्वामित्व वाली भूमि के नजदीक के स्थानों पर अधिग्रहित किया गया था।

ईडी ने कहा कि एबी एक्सपोर्ट्स ने दिखावटी लेनदेन के जरिए ₹5 करोड़ कमाए। इसमें आरोप लगाया गया कि तेजस्वी यादव ने कत्याल से मिले पैसे से कंपनी खरीदी. ईडी ने बताया कि देवी की तीन और हेमा यादव की दो जमीनों को एक कंपनी को बेचने से उत्पन्न अपराध की कथित आय से तेजस्वी यादव को 1 करोड़ रुपये दिए गए और इसे एबी एक्सपोर्ट्स में लगाया गया।