‘वह योगी नही हो सकते, जो..’, अखिलेश यादव ने सीएम को ये क्या कह दिया

Share on:

समाजवादी पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव ने सोमवार को मुसलमानों के बारे में भाजपा की “सोच” को “अलोकतांत्रिक और असंवैधानिक” बताया। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ पर हमला करते हुए, अखिलेश यादव ने कहा कि एक योगी को अगर वह संविधान में विश्वास नहीं करता है तो योगी नहीं कहा जा सकता। “भाजपा चुनाव से पहले एक साजिश शुरू करना चाहती है। उनका लक्ष्य पहले दिन से ही समाजवादियों को बदनाम करना रहा है और विशेष रूप से मुसलमानों के बारे में उनकी सोच अलोकतांत्रिक और असंवैधानिक है। यदि कोई ‘योगी’ लोकतंत्र या संविधान में विश्वास नहीं करता है, वह ‘योगी’ नहीं हो सकते।

अखिलेश यादव अयोध्या सामूहिक बलात्कार मामले में यूपी सरकार की कार्रवाई पर प्रतिक्रिया दे रहे थे, जहां पुलिस ने एक स्थानीय समाजवादी पार्टी नेता को गिरफ्तार किया है। उन्होंने हाथरस भगदड़, लखनऊ छेड़छाड़ मामले और अयोध्या मामले में अपनी डीएनए टेस्ट की मांग पर भी बात की. “मैं आपको 3 घटनाओं का उदाहरण देना चाहता हूं। पहली घटना हाथरस की है जिसमें भाजपा विधायकों और नेताओं ने एक साधु के कार्यक्रम की अनुमति के लिए पत्र लिखा था। लेकिन प्रशासन ने ठीक से व्यवस्था नहीं की और परिणामस्वरूप बड़ी संख्या में लोग दूसरी बात, आपने देखा होगा, गोमती नगर में पुलिस ने पूरी सूची दी थी लेकिन बीजेपी के सीएम और सरकार चाहती है कि पुलिस बीजेपी के कार्यकर्ता बन जाए सारे नाम तो फिर सीएम ने सिर्फ यादवों और मुसलमानों का ही नाम क्यों लिया?” उन्होंने एएनआई को बताया।

“जिस यादव का नाम लिया गया था, सुनने में आ रहा है कि वह कैमरे के फुटेज में नहीं था। वह चाय पीने गया था और पुलिस को एक यादव मिल गया, इसलिए उसे जेल भेज दिया गया। मैं आपको बताना चाहता हूं कि ऐसे लोग जो कानून का उल्लंघन कर रहे हैं और भाजपा के कार्यकर्ता के रूप में काम कर रहे हैं, जब भी (सपा) सरकार आएगी तो ऐसे अधिकारियों के खिलाफ भी कार्रवाई की जाएगी।”बलात्कार पीड़िता के डीएनए परीक्षण की उनकी मांग पर, जिससे विवाद पैदा हो गया, अखिलेश यादव ने दावा किया कि यूपी सरकार ने 2023 में एक कानून में संशोधन किया था जिसमें कहा गया था कि सात साल से अधिक की सजा वाले अपराधों में डीएनए परीक्षण किया जाना चाहिए।

उन्होंने कहा, “फिर इस मांग में गलत क्या है और उनके परिवार वाले भी कह रहे हैं और पुलिस भी सच्चाई जानती है…वे कितना भी कर लें, जनता को उनसे कोई उम्मीद नहीं है। अखिलेश यादव ने वक्फ कानून में संशोधन की केंद्र की कथित योजना पर भी प्रतिक्रिया व्यक्त की. उन्होंने दावा किया कि भाजपा के पास ‘मुस्लिम भाइयों’ का अधिकार छीनने के अलावा कोई काम नहीं है।